jaggery benefit

Jaggery benefit: सर्दियों में करें गुड़ का सेवन, यह बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

Jaggery benefit: गुड़ खाना सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद माना जाता हैं

हेल्थ डेस्क, 20 दिसंबरः Jaggery benefit: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं गुड़ के फायदे। गुड़ (Jaggery benefit) आपको कई बीमारियों से बचा सकता हैं। सेहत को तंदुरुस्त बनाने में अगर चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल किया जाए तो यह एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता हैं। सर्दियों में गुड़ का सेवन ज्यादा किया जाता हैं। गुड़ के अंदर कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, सोडियम, उर्जा, शुगर आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत को कई समस्याओं से दूर रख सकते हैं। आइए जानें गुड़ खाने के फायदों के बारे में….

रक्तचाप के लिए उपयोगी

गुड़ के अंदर आयरन मौजूद होता है जो ब्लड प्रेशर रेगुलेशन में मददगार साबित हो सकता हैं। गुड़ के अंदर पोटेशियम और सोडियम पाए जाते हैं, जो रक्तचाप को कंट्रोल करने में उपयोगी हैं।

स्किन के लिए फायदेमंद है गुड़

गुड़ खाना सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद माना जाता हैं। दरअसल, गुड़ के अंदर एंटीमाइक्रोबॉयल नाम का गुण रहता है, जो न केवल त्वचा के निशानों से छुटकारा दिलाता है बल्कि एडिमा और सूजन की समस्या भी दूर करता हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Tejas Exp AC chair car: मुंबई सेंट्रल-अहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस में एक एसी चेयर कार कोच बढ़ाया गया

पाचन क्रिया को बनाता है बेहतर

गुड़ पाचन क्रिया को बेहतर बनाता हैं। ये शरीर में पाचन तंत्र के रूप में काम कर सकता है, जिससे पाचन क्रिया को बेहतर बनाया जा सकता हैं।

अनिंद्रा की समस्या से दिलाता है राहत

रात को सोने से पहले गुड़ का सेवन यदि दूध के साथ किया जाए तो नींद बेहतर आती हैं। इसके अलावा सुबह ऊर्जावान भी महसूस करते हैं।

इम्युनिटी बूस्ट करने में लाभकारी

गुड़ विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में उपयोगी हैं। रात में सोने से पहले गुड़ खाने से रोग प्रतिकारक क्षमता मजबूत हो सकती हैं।

(यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं, इसे अपनाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।)

Whatsapp Join Banner Eng