Yoga

International yoga day 2022: आज योग दिवस के अवसर पर करें यह योगासन, रहेंगे स्वस्थ

International yoga day 2022: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मैसूर पैलेस ग्राउंड में योगसन किया

हेल्थ डेस्क, 21 जूनः International yoga day 2022: पूरे देश में आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मैसूर पैलेस ग्राउंड में योगसन किया। इस दिन लोग जगह-जगह इकट्ठा होकर योग करते हैं और साथ ही लोगों को जागरूक करने का काम भी करते हैं। ऐसे में हम आपको बताएंगे कि आप पहली बार योगा करने वाले हैं तो आपको कौन से योगासन करने चाहिए। ताकि आपको कोई दिक्कत भी ना हों साथ ही साथ इसे करने से आपका तनाव भी दूर हो जाए। आइए जानें…

वृक्षासन

इस आसान में आपको पेड़ की तरह और संतुलन बनाकर खड़े होना हैं। ये आसान आपको फोकस बढ़ाने और संतुलन बनाने में मदद करता हैं। साथ ही साथ इससे आपको करने से किसी प्रकार की दिक्कत भी नहीं होगी। इस आसान के अभ्यास के दौरान आपको पैर के साथ-साथ अपने सांसों को भी बैलेंस करना है।

Advertisement

क्या आपने यह पढ़ा…. Maharashtra politics: महाराष्ट्र में एक बार फिर सियासी उठापटक; संकट में उद्धव सरकार, पढ़ें पूरी खबर

सूर्य नमस्कार

यह सबसे आसान योगा हैं। यह आपको गर्म रखने में सहायता करेगा। साथ ही साथ इसे करने से आपको कोई समस्या नहीं होगी। यह आपके शरीर को लचीला बनाती हैं। आप एक छोटे से योग सेशन से अपने दिन की शुरूआत कर सकते हैं।

Advertisement

सूर्य भेदन प्राणयाम

यह आसान सांस लेने की तकनीक पर केंद्रित है जो आपके फेफड़ों की क्षमता को बढ़ाने और कोशिकाओं में सुधार लाने में सहायता करता हैं।सूर्य भेदन प्राणायाम वैकल्पिक श्वास के माध्यम से शरीर के तापमान को बनाए रखने में मदद करता है, जिससे आप दाएं नथुने से श्वास लेते हैं और बाईं नाक से छोड़ते हैं। इसे आप योग दिवस के दिन जरूर कर सकते हैं।

सेतुबंधनासन

Advertisement

कई लोगों को पीठ में दर्द होते हैं। ऐसे में पीठ के तनाव और ऐंठन को दूर करने के लिए ब्रिज पोज एक बेहतरीन आसान हैं। हालांकि इसमें आपको थोड़ी मेहनत करनी होगी। इसके लिए सबसे पहले उल्टा लेट जाएं, फिर इसके बाद हाथों को बगल में रख लें। अब धीरे-धीरे अपने पैरों को घुटनों से मोड़कर हिप के पास ले जाएं। जितना हो सके आप अपने हिप को फर्श को ऊपर की तरफ उठाएँ। इसके लिए आपको कुछ देर तक आपको सांस को रोककर रखना होगा। अब वापस सांस छोड़ते हुए जमीन पर आएं।

शव आसान

शव आसान सबसे आसान योग हैं। इसमें आपको सिर्फ सीधे लेट जाना है और आपकी आंखों को बंद कर लेना हैं। इससे आपको दिमाग को कुछ समय के लिए राहत मिलेगी। साथ ही साथ आपको टेंशन से भी कुछ समय के लिए राहत मिलेगी।

Advertisement
Hindi banner 02
देश की आवाज़ की तमाम खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें.

Copyright © 2022 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.