Immunity decoction

Immunity decoction: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इस काढ़े का सेवन है लाभदायक, पढ़ें पूरी खबर

Immunity decoction: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए तुलसी-हल्दी का सेवन काफी लाभदायक

हेल्थ डेस्क, 12 दिसंबरः Immunity decoction: पिछले डेढ़ साल से जारी कोरोना के संक्रमण ने लोगों की सामान्य जीवनशैली को बहुत प्रभावित किया हैं। दूसरी लहर के बाद एक बार जब हालात स्थिर हुए थे कि वहां कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन ने अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया हैं। अध्ययनों में पता चला है कि ओमिक्रोन अब तक का सबसे संक्रामक वैरिएंट है, ऐसे में लोगों को इससे विशेष बचाव की आवश्यकता हैं। शोधों में पता चला है कि जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर हैं, यह वैरिएंट उन्हें काफी जल्द अपना शिकार बना लेता हैं।

Immunity decoction: कई स्वास्थ्य चिकित्सकों का कहना है कि कोरोना के इस खतरे से बचे रहने के लिए एक बार फिर से लोगों को अपनी इम्यूनिटी को मजबूत करने वाले उपाय शुरू कर देने चाहिए। इसके लिए काढ़े का नियमित सेवन करना लाभदायक हो सकता हैं। आइए जानें उस खास काढ़े के बारे में जिसका सेवन कोरोना के जोखिम को काफी हद तक कम कर सकता हैं।

तुलसी-हल्दी का काढ़ा

Immunity decoction: स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार कोरोना के इस खतरे से बचे रहने के लिए सामान्य काढ़े से काम नहीं चलेगा। इसके लिए तुलसी-हल्दी के काढ़े का सेवन करना विशेष लाभदायक हो सकता हैं। तुलसी और हल्दी दोनों में ही मौजूद प्राकृतिक गुण आपको संक्रमण से सुरक्षा देने में सहायक हो सकते हैं। वहीं यह काढ़ा प्रतिरक्षा को मजबूत करने के साथ ही गले के खराश को भी दूर करने में फायदेमंद माना जाता हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….. Lord buddha india peace and tourism mitra award: दिल्ली के समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम को लॉर्ड बुद्धा इंडिया पीस एंड टूरिज्म मित्र अवार्ड से सम्मानित किया गया

कैसे बनाएं काढ़ा

तुलसी-हल्दी का काढ़ा बनाने के लिए आपको इन चीजों की आवश्यकता होती हैं।

  • आधा चम्मच हल्दी
  • 8-12 तुलसी के पत्ते
  • 2-3 बड़े चम्मच शहद
  • 3-4 लौंग
  • दालचीनी का टुकड़ा

काढ़े को बनाने के लिए एक पैन में एक गिलास पानी डालकर गर्म करें। अब इसमें हल्दी, तुलसी के पत्ते, लौंग और दालचीनी डालें और मिश्रण को 15 मिनट तक उबलने दें। 15 मिनट के बाद इस मिश्रण को छान कर इसका सेवन कर सकते हैं।

तुलसी-हल्दी का काढ़ा पीनेे के फायदे

  • डायबिटीज के मरीज ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रण में रखने के लिए इस पेय का सेवन कर सकते हैं।
  • शरीर के विषाक्त पदार्थों को निकालने और प्रतिरक्षा में सुधार करने में भी यह सहायक है।
  • कब्ज और लूज मोशन की समस्या भी दूर करने में इस काढ़े का सेवन फायदेमंद माना जाता हैं।
  • सर्दी और गले की खराश से राहत दिलाने में भी इसका सेवन किया जा सकता हैं।

(यहां दी गई जानकारी चिकित्सक सहायकों और सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। इस तरह के किसी भी उपायों को अपनाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।)

Whatsapp Join Banner Eng