Corona Varrient 1

Immunity boost tips: कोरोना का नया वेरिएंट भी आपका कुछ नहीं बिगाड़ पाएगा, बस अपनाएं यह घरेलू नुस्खे…!

Immunity boost tips शरीर में जाने के बाद कोरोना सबसे पहले इम्यूनिटी पर करता है आक्रमण, जानें इसे ताकतवर करने के उपाय….

हेल्थ डेस्क, 22 दिसंबरः Immunity boost tips: चीन-जापान सहित दुनियाभर के कई देशों में कोरोना ने फिर से तहलका मचाना शुरू कर दिया हैं। इसको लेकर भारत में भी सावधानियां बरतनी शुरू हो गयी हैं। सबसे बड़ी परेशानी यह है कि सर्दी के मौसम में खांसी-जुकाम-बुखार जैसी समस्याएं होती ही हैं, ऐसे में लोग कोरोना को नजरअंदाज भी कर रहे हैं। वहीं कोल्ड और कफ के दौरान कोरोना वायरस को आपके शरीर के अंदर अपनी संख्या तेजी बढ़ाने का माहौल मिल जाता हैं।

आपको याद दिला दें कि शरीर में जाने के बाद कोरोना वायरस अपनी संख्या तेजी से बढ़ाने के लिए अपनी कॉपीज बनाने लगता हैं। साथ ही सबसे पहले शरीर की इम्यूनिटी पर आक्रमण करता हैं। ऐसे में अगर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होगी तो शरीर के अंदर का पूरा मैकेनिजम कोरोना की चपेट में आ जाएगा। इससे बचने के लिए आपको अपनी इम्युनिटी को पहले से ही ताकतवर करना होगा और इसके लिए अपनी डेली डाइट में कुछ नैचरल हर्ब्स को शामिल करना काफी आवश्यक हैं। आइए जानें…

किन चीजों को खाने से होगा कोरोना से बचाव…

  • कोरोना से बचाव के लिए आप ऐसे फूड्स अपनी डेली डायट में शामिल करें, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं और आपको कोल्ड-कफ फीवर होने से रोकें। क्योंकि जब आप इन मौसमी बीमारियों से बचे रहेंगे तो कोरोना जल्दी से हावी नहीं हो पाएगा और आप डेली डायट में यहां बताई जा रही चीजों का सेवन करेंगे तो कोरोना के प्राइमरी सिंप्टम्स भी नहीं पनप पाएंगे। इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग होगी तो कोविड अपनी कॉपीज नहीं बना पाएगा।
  • मास्क का यूज जरूर करें और हैंड सैनिटाइजर की आदत को डाल लें। ऐसा करने से वायरस लोड कम होगा और अगर आप कोरोना संक्रमण के संपर्क में आएं भी लेकिन वायरस लोड कम होगा तो आपको बहुत जल्दी इस संक्रमण से छुट्टी मिल जाएगी। अब जानें किन चीजों को खाने से कोरोना से बचाव होगा…
  • मुलेठी और शहद का सेवन दिन में एक बार जरूर करें। एक चम्मच शहद लें और इसमें एक चौथाई चम्मच मुलेठी चूर्ण मिला लें, फिर इसे धीरे-धीरे उंगली से चाटकर खाएं. ये आपको रेस्पेरेट्री सिस्टम यानी श्वसन तंत्र संबंधी इंफेक्शन नहीं होंगे।
  • हल्दी वाला दूध पिएं। हर रोज रात को खाना खाने के दो घंटे बाद एक गिलास दूध में आधा चम्मच ह्लदी पाउडर मिलाकर पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है।
  • तुलसी-अदरक-काली मिर्च-गुड़, इन्हें मिलाकर चाय तैयार करें और दिन में एक बार इसका सेवन जरूर करें। इससे डायजेशन और इम्युनिटी दोनों बेहतर बनते हैं।
  • यदि गले में खराश लगे या आप किसी कोल्ड, फीवर से जैसे संक्रमण से ग्रसित व्यक्ति के संपर्क में आए हों तो ऊपर बताए गए किसी भी एक नुस्खे को तुरंत फॉलो करें।
  • गले में दर्द या खराश की समस्या हो रही हो तो रात को ब्रश करके सोएं और सोते समय मुंह में लौंग डाल लें। इसे दांत के साइड में दबा लें और पूरी रात मुंह में डालकर रखने से खराश भी ठीक होगी और गले का संक्रमण भी नहीं बढ़ेगा।

क्या आपने यह पढ़ा…. Jio cheapest plan: चलाते-चलाते थक जाएंगे फिर भी नहीं खत्म होगा Data, जियो लाया शानदार प्लान…

Hindi banner 02