Heart Attack

Heart Attack: आपको भी है हार्ट अटैक पड़ने का खतरा, जानें कैसे करें बचाव

Heart Attack: किसी भी व्यक्ति को 55 साल की उम्र से पहले हार्ट अटैक आया तो उसे भविष्य में हार्ट अटैक का खतरा रहता है

हेल्थ, 29 जूनः Heart Attack: वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन के अनुसार फर्स्ट डिग्री पुरूष यानी किसी व्यक्ति के भाई या पिता 55 साल की उम्र से पहले हार्ट अटैक का शिकार होते हैं तो ऐसे व्यक्तियों को भविष्य में भी हार्ट अटैक का खतरा रहता है।

दूसरी फर्स्ट डिग्री महिला संबंधी यानी मां या बहन में से किसी को भी 65 साल की उम्र से पहले हार्ट अटैक (Heart Attack) आया तो उन्हें हार्ट अटैक का जोखिम ज्यादा रहता है। अगर माता-पिता दोनों को 55 साल से पहले हार्ट अटैक का शिकार हुए हैं तो उनके बच्चों में भी इसका कई गुना ज्यादा रहता है। आइए जानें इससे बचने के उपायः

पारिवारिक रिकार्ड खंगाले- अगर आपके माता-पिता या भाई-बहन को पहले हार्ट अटैक (Heart Attack) आ चुका है तो लगातार अपने दिल पर ध्यान दें। रेगुलर डॉक्टर से संपर्क में रहे और अपने खान-पान को नियंत्रित करें।

टेस्ट कराएं- अगर दिल की बीमारी से संबंधित फैमिली हिस्ट्री है तो लगातार ब्लड शुगर टेस्ट कराएं। टेस्ट कराने के लिए ज्यादा उम्र का इंतजार नहीं करना चाहिए। 18 साल की उम्र से ही टेस्ट कराना शुरू कर देना चाहिए।

देश-दुनिया की खबर अपने मोबाइल में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हेल्दी डाइट लें- परिवार में हार्ट अटैक की हिस्ट्री है तो बैलेंस और अच्छी डाइट लें। सैचुरेटेड फैट का कम से कम इस्तेमाल करें। बेकरी प्रोडक्ट को बाय कहें। प्रोसेस्ड मीट को कम करें और हरी पत्तीदार सब्जियां खाएं। फल, अनाज और फिश का सेवन करें।

नो स्मोकिंग- दिल के मरीजों के लिए स्मोकिंग एक दुश्मन है। इसलिए अगर हार्ट अटैक का पारिवारिक बैकग्राउंड है तो स्मोकिंग बंद कर दें।

एक्सरसाइज करें- कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज करें। यानी वाकिंग, रनिंग और साइकलिंग करें। एक्सरसाइज से वेट पर नियंत्रित रहता है।

ब्लड शुगर कंट्रोल करें- हार्ट अटैक को रोकने के लिए ब्लड शुगर को कंट्रोल रखना बहुत जरूरी है।

क्या आपने यह पढ़ा.. भारत फॉस्फेटिक उर्वरकों (phosphatic fertilizers) के मामले में आत्मनिर्भर बनेगा: मनसुख मांडविया