Heart Attack

Heart attack prevention tips: आपको भी लगता है हार्ट अटैक के खतरे से डर…! इन चीजों को करें डाइट से आउट

Heart attack prevention tips: आइए जानें हार्ट अटैक के खतरे से बचने के लिए किन चीजों को डाइट से बाहर करना चाहिए

हेल्थ डेस्क, 17 अक्टूबरः Heart attack prevention tips: हार्ट अटैक यह शब्द सुनने में ही काफी डर लगता हैं। भारत सहित पूरी दुनिया में हर साल काफी तादाद में लोग इस कोरोनरी डिजीज की वजह से अपनी जान गंवाते हैं। ऐसे में आपको भी हमेशा सतर्क रहने की आवश्यकता हैं। हमें इस बात पर ध्यान देना होगा कि कहीं हम ऐसी गलती तो नहीं कर रहे हैं जिसकी वजह से हमारे दिल को नुकसान हो। ऐसे में आइए जानें वो कौन-सी खाने-पीने की चीज है जिन्हें अपनी डाइट लिस्ट से आउट कर देना चाहिए….

1. जंक फूड

जंक फूड खाने में काफी स्वादिष्ट होता है। किंतु ये हमारे दिल के स्वास्थ्य को पूरी तरह बिगाड़कर रख देता हैं। दरअसल ऑयल बेस्ड फूड्स हार्ट के लिए अच्छे नहीं होते और बाजार में मिलने वाली चीजों को तैयार करने के लिए तेल को बार-बार गर्म किया जाता है जो नुकसानदायक हैं। इससे हार्ट अटैक का खतरा पैदा हो जाता हैं।

2. शराब और सिगरेट

शराब और सिगरेट पीना हमेशा ही स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह बताया जाता हैं। फिर भी युवाओं से लेकर बुजुर्ग लोग ऐसी बुरी आदतों से तौबा नहीं कर पाते और दिल की बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। इन चीजों की वजह से ब्लड प्रेशर बढ़ता है जो आगे चलकर हार्ट अटैक का बड़ा कारण बनता हैं।

3. सॉफ्ट ड्रिंक्स 

शार्दी, पार्टी, घरेलू फंक्शन या डेली लाइफ में लोग सॉफ्ट ड्रिंक्स का सेवन करने से परहेज नहीं करते हैं। किंतु इसमें सोडा काफी अधिक होता है जो हमारे दिल को नुकसान पहुंचाता हैं। इसे प्रतिदिन पीने वालों को दिल की समस्या का खतरा अधिक रहता हैं।

4. प्रोसेस्ड मीट

प्रोसेस्ड मीट का चलन काफी अधिक बढ़ा हैं। आमतौर पर लोग इसे शौक से या फिर प्रोटीन की आवश्यकता पूरा करने के लिए खाते हैं। किंतु इसमें फैट और नमक काफी अधिक होता है जो हमारे दिल को नुकसान पहुंचाता हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. India first digital bank: वाराणसी में खुला देश का पहला डिजिटल बैंक, जानिए इसके काम करने का तरीका…

Hindi banner 02