Breakfast

Health Tips Today: शरीर को रखना चाहते हैं फिट और स्वस्थ, इन चार चीजों को नाश्ते में करें शामिल

Health Tips Today: नाश्ते में प्रोटीन, विटामिन्स और तमाम तरह के खनिजों की मात्रा को समायोजित करना फायदेमंद माना जाता हैं

हेल्थ डेस्क, 19 अक्टूबरः Health Tips Today: शरीर को स्वस्थ और हर रोगों से मुक्त रखने के लिए पौष्टिक आहार का सेवन करना जरूरी होता हैं। इसके लिए सही समय पर सही आहार के चयन को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता हैं। दिन की शुरुआत पौष्टिक आहार के साथ करनी चाहिए। सुबह नाश्ता जितना स्वास्थ्यवर्धक रहेगा सेहत के लिए उतना ही लाभ हैँ।

Health Tips Today: आहार में कई प्रकार के फल, दलिया, दूध और अंडों को शामिल करना इसका बेहतर विकल्प माना जाता हैं। नाश्ते में प्रोटीन, विटामिन्स और तमाम तरह के खनिजों की मात्रा को समायोजित करना फायदेमंद माना जाता हैं। कुछ लोग असमंजस में रहते हैं कि सुबह नाश्ते में किन चीजों को शामिल करें। आइए ऐसे ही चार चीजों के बारे में जानते हैं….

अंडा

Health Tips Today: अंडा सेहत के लिहाजे से बेहद फायदेमंद आहार माना जाता हैं। इसे नाश्ते में शामिल करना विशेष लाभदायक हो सकता हैं। एक अध्ययन में पता चला है कि नाश्ते में अंडे खाने से पेट भरा हुआ रहता है जिससे भोजन से कैलोरी की मात्रा को नियंत्रित किया जा सकता हैं। इतना ही नहीं अंडे की जर्दी में ल्यूटिन और जैक्सैन्थिन नामक एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जिन्हें मोतियाबिंद और नेत्र के अन्य विकारों को रोकने में सहायक माना जाता हैं।

कॉफी

Health Tips Today: कॉफी आपके दिन की शुरूआत करने के लिए एक अद्भुत पेय हैं। इसमें कैफीन की मात्रा अधिक होती है जो मूड को सही रखने के साथ मानसिक स्वास्थ्य में भी सुधार करने में सहायक होता हैं। प्रतिदिन 38-400 मिलीग्राम की मात्रा में कैफीन का सेवन सेहत के कई प्रकार के फायदेमंद हो सकता हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…… Good news for passengers: पश्चिम रेलवे चलायेगी विभिन्न गंतव्यों के बीच 5 अतिरिक्त विशेष ट्रेनें

चिया सीड

चिया सीड बेहद पौष्टिक और फाइबर के सबसे अच्छे स्त्रोतों में से एक है। एक अध्ययन में पता चला है कि 28 ग्राम चिया सीड्स से 11 ग्राम फाइबर प्राप्त किया जा सकता हैं। इसके अलावा चिया सीड में फाइबर का एक हिस्सा चिपचिपा फाइबर होता है जो पानी को अवशोषित करने के साथ पाचन तंत्र को ठीक रखने में मददरूप माना जाता हैं।

मौसमी फल

नाश्ते में मौसमी फलों को शामिल करना सेहत के लिए विशेष लाभदायक हो सकता हैं। सभी फलों में विटामिन, पोटेशियम, फाइबर के अच्छे स्त्रोत माने जाते हैं। खट्टे फल, विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत होते हैं जो शरीर को इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

नोटः यह न्यूज मेडिकल रिपोर्ट्स से एकत्रित जानकारी के आधार पर बनाई गई है, ऐसा कोई भी प्रयोग करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह लें।

Whatsapp Join Banner Eng