Pear

Health Tips: नाशपाती का अधिक सेवन सेहत के लिए हानिकारक, पढ़ें पूरी खबर

Health Tips: हम अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए अच्छे खानपान का सेवन करते हैं

हेल्थ डेस्क, 18 जुलाईः Health Tips: हम अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए अच्छे खानपान का सेवन करते हैं। इसके साथ ही हम कई फलों का भी सेवन करते हैं, मौसम के हिसाब से ये फल बदलते भी रहते हैं। हर फल के अपने फायदे होते हैं उदाहरण के तौर पर नाशपाती। यह हमारी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में काफी मदद करते हैं और वजन कम करने में भी लाभदायक होते हैं।

Health Tips: वहीं नाशपाती में पाए जाने वाले खनिज, फाइटोन्यूट्रिएंट्स, डाइट फाइबर, विटामिन और पॉलीफेनोल्स जैसे पोषक तत्व हमें काफी फायदा देते हैं। इस मौसमी फल को खाने से हमारी शरीर को कई प्रकार के लाभ मिलते हैं, लेकिन इसका सेवन अधिक मात्रा में किया जाये तो यह नुकसान दे सकता है। तो आइए जानें किन लोगों को इसका अत्यधिक सेवन नहीं करना चाहिए।

एलर्जी वाले लोगों को

अगर आपको एलर्जी की समस्या है तो आपको नाशपाती का अत्यधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए। जब नाशपाती से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली मिलती हैं तो इससे एलर्जी होती है। ऐसे में इसके कुछ प्रोटीन हानिकारक साबित हो सकते हैं। जिसकी वजह से एलर्जी होती हैं।

Whatsapp Join Banner Eng

पेट जुड़ी दिक्कतों वालों को

Health Tips: जिन लोगों के पेट में दिक्कत होती है या फिर जिन्हें पेट से जुड़ी समस्याओं से जूझना पड़ता है। ऐसे लोगों को इसका अधिक सेवन करने से बचना चाहिए। अगर ऐसे लोग इसका अधिक सेवन करेंगे तो उन्हें पेट में ऐंठन, कब्ज, आंतों की गैस, दस्त, कब्ज जैसी समस्याएं होंगी।

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो

वैसे तो नाशपती वजन कम करने में मदद करती है। इसमें मौजूद डाइट फाइबर पेट की भूख को शांत करने में मदद करते हैं और अधिक खाने को नियंत्रित करते हैं। पुरुषों के लिए 2500 और महिलाओं के लिए 2 हजार कैलोरी है लेकिन अगर आप इतनी कैलोरी अन्य खाने से ले चुके हैं तो आप नाशपाती का सेवन नहीं कर सकते। अगर आप नाशपाती का सेवन करते हैं तो आपका वजन कम होने की बजाय बढ़ सकता है।

ब्लड प्रेशर दिक्कत वालों को

Health Tips: नाशपाती में जिंक, पोटैशियम और मैग्नीशियम मौजूद होते हैं जो हमारे ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। लेकिन अगर आप इसका अत्यधिक सेवन करते हैं तो यह आपके ब्लड प्रेशर लेवल बिगाड़ सकता है। ऐसे में आपको कई दिक्कतें हो सकती है। जैसे- सांस लेने में दिक्कत, हिहाइड्रेशन, चक्कर आना, मतली, बेहोशी जैसी दिक्कतें हो सकती है।

क्या आपने यह पढ़ा.. Chandauli sadar: संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर कमिश्नर एवं आईजी ने चंदौली सदर तहसील मुख्यालय पर लोगों की समस्याओं को सुना और किया निस्तारण