Health Tips: इन चीजों का सेवन दूध के साथ ना करें, हो सकता है हानिकारक

Health Tips: दूध एक पौष्टिक आहार है यह प्रोटीन, कैलशियम, मिनरल्स और विटामिन डी समेत अन्य पोषक तत्वों से युक्त हैं

हेल्थ डेस्क, 15 जुलाईः Health Tips: दूध एक पौष्टिक आहार है। यह प्रोटीन, कैलशियम, मिनरल्स और विटामिन डी समेत अन्य पोषक तत्वों से युक्त हैं। हमें बचपन से ही दूध पीने की सलाह दी जाती है क्योंकि ये हड्डियों को मजबूत रखने के साथ ही शरीर के लिए महत्वपूर्ण होता है। कई लोगों सिर्फ दूध पीना पसंद नहीं करता है। कई लोग दूध के साथ स्नैक्स प्रेफर करते हैं। आइए जानें दूध के साथ आप क्या नहीं खा सकतें…

Health Tips: कई लोग दूध के साथ मीट-मछली जैसी चीजों का सेवन करते हैं। ऐसे चीजों का सेवन करने से पाचन तंत्र पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है। कई बार दोनों साथ में खाने से एसिडिटी की समस्या बढ़ जाती है।

Whatsapp Join Banner Eng

वहीं दूध के साथ खट्टे फलों का सेवन भी हानिकारक हो सकता है। खट्टे फलों में विटामिन सी और सिट्रिक एसिड होता है, जो दूध के साथ सेहत के लिए हानिकारक होता है। अक्सर लोग मोटे होने के लिए दूध के साथ केला खाने की सलाह देते हैं। दूध के साथ केला डाइजेस्ट होने में समय लगता है। इसकी वजह से आपको उल्टी का मन करता है और पाचन में परेशानी होती है।

दूध के साथ दही का सेवन करने से गैस और पेट दर्द की समस्या रहती है। इसलिए दोनों का सेवन एक साथ नहीं करना चाहिए। अक्सर शादी में रायता और खीर दोनों चीजें होती हैं तो ऐसे में किसी एक चीज का ही सेवन करें।  

क्या आपने यह पढ़ा.. Banaras station: मंडुआडीह रेलवे स्टेशन का नया नाम हुआ बनारस