Gourd

Gourd benefits: क्या आप जानते हैं लौकी खाने के यह 5 फायदे, आज से ही डाइट में करें शामिल

Gourd benefits: जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उन्हें लौकी रोज खानी चाहिए

हेल्थ डेस्क, 20 जूनः Gourd benefits: लौकी का नाम सुनते ही कुछ लोग दूर भागने लगते हैं। मानों जैसे उन्हें कोई कड़वी दवा के बारे में कहा गया हो। कुछ लोगों को यह सब्जी पसंद नहीं आती है इसलिए वे इससे कतराते हैं। लेकिन उन्हें पता नहीं होता कि जिस लौकी से वे दूर भाग रहे हैं उसके गजब के फायदे हैं। इसके फायदों के बारे में जानकर आप न चाहते हुए भी लौकी को अपनी डाइट में शामिल करने पर मजबूर हो जाएंगे। ऐसे में आइए जानें लौकी के 5 फायदों के बारे में….

वजन कम करना

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उन्हें लौकी रोज खानी चाहिए। न सिर्फ इससे आपका वजन कम होगा बल्कि कई बड़ी बीमारियाँ भी आपसे दूर रहेगी। मतलब आपको आज से ही इसे अपनी डाइट में शामिल कर लेना चाहिए।

पेट ठीक रखना

Gourd benefits: जिन लोगों का पेट हमेशा खराब रहता है उन्हें इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इससे आपका पाचनतंत्र मजबूत होता है और आप आसानी से किसी भी सब्जी को पचाने में समर्थ हो पाते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. International yoga day: प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस की पूर्व संध्या पर योग प्रायोगिक व्याख्यान

दिल रहेगा स्वस्थ

बदलती लाइफस्टाइल के चलते दिल को फिट रखना काफी आवश्यक हैं। यानी जिन लोगों का कोलेस्ट्रॉल अधिक रहता है उन्हें भी इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इससे आपको जरूर मदद मिलेगी।

त्वचा के लिए फायदेमंद

ग्लोइंग स्किन भला किसे नहीं चाहिए। अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी त्वचा चमकती रहे तो आज ही लौकी को अपनी डाइट में शामिल करें। अगर आप चाहे तो इसका जूस भी पी सकते हैं।

तनाव कम करें

तनाव आजकल हर दूसरे शख्स को हैं। इसको कम करने के लिए कोई योगा तो कोई एक्सराइज करता हैं। लेकिन बता दें कि लौकी एक ऐसी सब्जी है, जिससे आपका तनाव कम हो सकता हैं।

(यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। देश की आवाज न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता हैं।)

Hindi banner 02