Desh ki aawaz

Get rid of acne scars: क्या आप भी मुंहासों के दाग-धब्बों से हैं परेशान, इस तरह पा सकते हैं निजात

Get rid of acne scars: मुंहासे के दाग-धब्बे हमारी त्वचा की समस्याओं की याद दिलाते हैं, इससे ऐसे पाएं छुटकारा

हेल्थ डेस्क, 04 जूनः Get rid of acne scars: मुंहासे के दाग-धब्बे हमारी त्वचा की समस्याओं की याद दिलाते हैं। ये आत्मविश्वास से भरे छोटे हिटमैन अक्सर महत्वपूर्ण घटनाओं से पहले दिखाई देते हैं जिन्हें हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहते हैं। ये गंदे निशान आपकी शक्ल खराब नहीं करते हैं, लेकिन ये आपके मूड, उत्तेजना और आत्मविश्वास को मार देते हैं।

यदि आप बार-बार होने वाले मुंहासों के निशान और दोषों से पीड़ित हैं और उनसे छुटकारा पाने के लिए युक्तियों की तलाश कर रहे हैं-आम तौर पर एक स्वस्थ जीवन शैली, स्वस्थ भोजन आदि का पालन करने के अलावा-आप सही जगह पर आए हैं। ऐसे में आइए जानें मुंहासों के दाग-धब्बों से छुटकारा पाने का आसान तरीका

क्या आपने यह पढ़ा… Mount Abu district patron: माउंट आबू के जिला संरक्षक नियुक्त किए गए सुरेश थिंगर

हल्दी पाउडर

मनुष्यों के लिए ज्ञात सबसे पुरानी जड़ी-बूटियों में से एक के रूप में, हल्दी वास्तव में एक अद्भुत मसाला है। यह न केवल आपके भोजन को स्वादिष्ट बनाता है, बल्कि आपकी त्वचा को चमकने और उन निशानों को दूर करने में भी मदद करता है। इसके विरोधी भड़काऊ और एंटीऑक्सीडेंट गुण उपचार प्रक्रिया को तेज करने, मुँहासे के निशान को हल्का करने और रंग को उज्ज्वल करने में मदद करते हैं।

नारियल का तेल

नारियल का तेल त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने और दाग-धब्बों को रोकने में बहुत प्रभावी है। हालाँकि, यदि आपकी तैलीय त्वचा है, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप नारियल तेल को सीधे अपनी त्वचा पर न लगाएं। आप अन्य विकल्प चुन सकते हैं।

मुसब्बर

एलोवेरा हाइपरपिग्मेंटेशन और मलिनकिरण को कम करते हुए मेलेनिन उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद करता है। पारंपरिक कॉस्मेटोलॉजिस्ट इन पत्तियों को प्राकृतिक रूप से चमकने वाली संपूर्ण त्वचा के लिए सही उपाय मानते हैं। इसके एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मुंहासों के निशान, निशान और संक्रमण का इलाज करने में मदद करते हैं। एलोवेरा का नियमित उपयोग आपको चमकदार, जवां त्वचा पाने में मदद कर सकता है।

सेब का सिरका

पतला सेब साइडर सिरका त्वचा की ऊपरी परत को हटाने में मदद करता है और मुँहासे के निशान की उपस्थिति को कम करने में मदद करता है। यह त्वचा के पीएच को भी संतुलित करता है, अतिरिक्त तेल को अवशोषित करता है, छिद्रों को साफ रखता है, और स्वाभाविक रूप से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है, जिससे त्वचा मुलायम, चिकनी और परिपूर्ण होती है। हालांकि, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि समाधान पर्याप्त रूप से पतला है, क्योंकि केंद्रित एसीवी त्वचा को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है।

नींबू

नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है और स्वस्थ और चमकदार त्वचा को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह एक प्राकृतिक ब्लीच भी है जो मुंहासों के निशान को आसानी से और प्रभावी ढंग से मिटाने में मदद करता है।

संतरे का छिलका

संतरे का छिलका साइट्रिक एसिड से भरपूर होता है और मुंहासों के निशान को हटाने और त्वचा पर अन्य निशानों को कम करने में मदद करता है। यदि आप नहीं जानते कि मुंहासों के निशान से कैसे छुटकारा पाया जाए, या यदि आपको विभिन्न विकल्पों में से चुनने में कठिनाई होती है, तो यह सबसे आसान और सबसे प्रभावी घरेलू उपचारों में से एक है जिसे आप चुन सकते हैं।

बेसन

यह आम भारतीय रसोई सामग्री आपकी त्वचा की अधिकांश समस्याओं को हल कर सकती है। बेसन या बेसन मुंहासों के दाग-धब्बों को दूर करने और चमकदार त्वचा के लिए त्वचा के पीएच संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है। इसे नियमित फेशियल स्क्रब या स्किन क्लींजर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। यह आउट-ऑफ-द-बॉक्स घटक आपकी त्वचा में चमत्कार ला सकता है।

Hindi banner 02