child drink milk

Food to avoid with milk: भूलकर भी दूध के साथ ना खाएं यह 5 चीजें, वरना होंगे भारी नुकसान…

Food to avoid with milk: दूध के साथ कभी मछली का सेवन नहीं करना चाहिए, नहीं तो फूड पॉइजनिंग और पेट दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं

हेल्थ डेस्क, 12 नवंबरः Food to avoid with milk: मानव शरीर के लिए दूध कितना जरूरी है, यह बात किसी से छिपी नहीं हैं। दूध में कैल्शियम से लेकर सेहत के लिए अन्य जरूरी पोषक तत्व होते हैं। इस वजह से इसे कंप्लीट मील भी कहा जाता हैं। किंतु आयुर्वेद के मुताबिक कुछ ऐसी चीजें भी हैं, जिनका सेवन दूध के साथ नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से शरीर को हानि पहुंचती हैं। पाचन संबंधी समस्या और पित्तदोष बढ़ता हैं। ऐसे में आइए जानें दूध के साथ कौन सी 5 चीजें नहीं खानी चाहिए….

मछली

यूं तो मछली खाने के कई फायदे हैं। बालों से लेकर स्किन तक इससे दुरुस्त रहती है। किंतु दूध के साथ कभी मछली का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो फूड पॉइजनिंग और पेट दर्द की समस्या हो सकती हैं। साथ ही साथ त्वचा पर सफेद धब्बों की परेशानियों से भी जूझना पड़ता है। हालांकि दूध के बाद मछली के सेवन को लेकर फिलहाल कोई वैज्ञानिक कारण सामने नहीं आया है।

खट्टे फल और दूध

खट्टे फलों के साथ दूध का सेवन भी तबीयत खराब कर सकता है। ऐसी स्थिति में आपको उल्टी भी हो सकती है। अगर आप खट्टे फल खा रहे हैं तो दो घंटे बाद ही दूध का सेवन करें।

दूध और उड़द दाल

अगर दूध के साथ या फिर कम अंतराल पर आपने उड़द दाल खाई है तो ये शरीर को खासा नुकसान पहुंचा सकती है। आपको उल्टी आना, शरीर में भारीपन महसूस होना, पेट दर्द, जी मचलना और पाचन क्रिया की गड़बड़ी जैसी समस्याओं से जूझना पड़ सकता है। उदड़ की दाल खाने के 2 घंटे बाद ही दूध का सेवन करें।

दही और दूध

दही और दूध यूं तो दोनों ही सेहत को दुरुस्त रखने में माहिर हैं। लेकिन इनका एक साथ सेवन ना ही करें तो बेहतर होगा। अगर दोनों का एक साथ या फिर तुरंत बाद सेवन किया जाए तो पाचन क्रिया बुरी तरह प्रभावित होती है। आपको उल्टी आना, पेट दर्द जैसी समस्याओं से दो-चार होना पड़ेगा।

कटहल से रहें दूर

अगर दूध के बाद आपने कटहल का सेवन किया तब भी शरीर को नुकसान पहुंचेगा। आपको पेट और स्किन से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। दूध पीने के तुरंत बाद कटहल का सेवन करने से सोरायसिस, खुजली और त्वचा पर रैशेज जैसी परेशानी हो सकती है और पाचन क्रिया भी बिगड़ सकती है।

(यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी पर आधारित हैं। देश की आवाज न्यूज इसकी स्पष्ट पुष्टि नहीं करता।)

क्या आपने यह पढ़ा… Jacqueline Fernandez Bail: अंतरिम जमानत पर रहेंगी बॉलीवुड अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीस, इस तारीख को आएगा फैसला…!

Hindi banner 02