Vegetable

Fitness tips: 50 की उम्र में भी दिखेंगे जवां और रहेंगे फिट, इन चीजों का करें सेवन

Fitness tips: प्रदूषण, शराब, तनाव और धूम्रपान जैसी आदतें त्वचा को प्रभावित करके उम्र बढ़ने वाले लक्षण पैदा कर सकती हैं

हेल्थ डेस्क, 24 नवंबरः Fitness tips: जीवनशैली और आहार में गड़बड़ी के साथ कई पर्यावरणीय कारकों के चलते कम उम्र में ही लोगों के चेहरे और शरीर पर बुढ़ापे के लक्षण दिखने लगते हैं। शोधों से पता चलता है कि प्रदूषण, शराब, तनाव और धूम्रपान जैसी आदतें त्वचा को प्रभावित करके उम्र बढ़ने वाले लक्षण पैदा कर सकती हैं। आहार को संतुलित बनाए रखकर न सिर्फ सेहत को ठीक रखा जा सकता है साथ ही कुछ चीजों का सेवन बढ़ती उम्र से संबंधित दिक्कतों को भी कम कर सकती हैं। आइए जानें कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में जिनका सेवन सभी लोगों को जरूर करना चाहिए।

हरी-पत्तेदार सब्जियां

Fitness tips: हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता हैं। पालक और कोलार्ड जैसे साग और कई तरह की हरी सब्जियां प्रोटीन, आवश्यक विटामिन, कैल्शियम, स्वस्थ वसा, एंटीऑक्सिडेंट की समृद्ध स्त्रोत होती हैं, साथ ही इसमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती हैं। इनका नियमित सेवन जीवनभर स्वस्थ रहने में मदद करती हैं। खोजों से पता चलता है कि 50 साल की उम्र के बाद भी हर दिन इनका सेवन करने से शारीरिक और मानसिक रोग की समस्याओं को कम किया जा सकता हैं।

नट्स खाना है बेहद लाभदायक

बादाम, अखरोट, काजू और ब्राजील नट्स जैसे सूखे मेवे हर आयु वर्ग के लोगों के लिए सुपर आहार हो सकते हैं। 50 साल की उम्र के बाद प्रोटीन, विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और स्वस्थ वसा के लिए न सिर्फ यह बेहतर स्त्रोत माने जाते हैं साथ ही वजन घटाने, उम्र बढ़ने से रोकने और मधुमेह जैसे रोगों के खतरे को कम करने में भी नट्स का सेवन फायदेमंद माना जाता हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….. Varanasi cataract operation camp: प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र में विशाल निःशुल्क मोतियाबिंद ऑपरेशन शिविर का शुभारंभ 25 से

एवोकाडो खाना है फायदेमंद

स्वास्थ्य लाभ को देखते हुए पिछले कुछ वर्षों में एवोकाडो का सेवन काफी बढ़ा हैं। एवोकाडो को विटामिन बी, सी, फोलेट, स्वस्थ वसा, मैग्नीशियम, एंटीऑक्सिडेंट और बीटा-कैरोटीन का समृद्ध स्त्रोत माना जाता हैं। एवोका़डो एंटी-एजिंग गुणों से भी भरपूर होते हैं जो जवां बनाए रखने के साथ 50 साल के होने के बाद मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को रोकने में मदद करते हैं।

ब्लूबेरी के स्वास्थ्य लाभ

विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर ब्लूबेरी कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ से भरपूर माने जाते हैं। वजन घटाने या उम्र बढ़ने से रोकने के लिए ब्लूबेरी का सेवन करना फायदेमंद माना जाता हैं।

(यह लेख सामान्य जानकारियों पर निर्धारित हैं। देश की आवाज इसकी पुष्टि नहीं करता हैं। ऐसे डाइट पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।)

Whatsapp Join Banner Eng