Coffee

Drinking coffee tips: कॉफी पीने से पहले ना करें इन चीजों का सेवन, नहीं तो भुगतना पड़ेगा अंजाम

Drinking coffee tips: कॉफी पीने से पहले आरको कैल्शियम युक्त चीजों से दूरी बनानी होगी

हेल्थ डेस्क, 14 मईः Drinking coffee tips: कुछ लोगों को कॉफी पीना काफी पसंद होता है। उनकी डाइट में यह अहम हिस्सा भी होता है। ऐसे में उन लोगों को पता होना चाहिए कि कॉफी पीने से पहले किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आप इन बातों को नजरअंदाज कर देते हैं तो यह आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकती हैं। ऐसे में आइए जानें कि ऐसी कौन-सी चीजें हैं, जिनका सेवन कॉफी पीने से एक घंटे पहले नहीं करना चाहिए।

ना खाएं कैल्शियम युक्त चीजें

Drinking coffee tips: कॉफी पीने से पहले आरको कैल्शियम युक्त चीजों से दूरी बनानी होगी। क्योंकि कॉफी में मौजूद कैफीन से कैल्शियम एब्सॉर्ब नहीं हो पाता और यूरिन के जरिए बाहर निकल जाता हैं। ऐसे में आपके शरीर को इसका फायदा नहीं मिल पाएगा।

Advertisement

क्या आपने यह पढ़ा….. Fire in delhi building: दिल्ली के मुंडका में भीषण अग्निकांड, 21 लोगों की हुई मौत, कई घायल

ऑयली फूड से रहें दूर

एक्सपर्ट के बताए अनुसार कॉफी पीने से पहले कभी ऑयली फूड का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे आपको मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल ऐसा करने से आपको गैस की समस्या हो सकती है, तो ऐसी गलती ना करें।

जिंक युक्त चीजों का ना करें सेवन

Drinking coffee tips: कॉफी पीने से पहले जिंक युक्त चीजों का सेवन भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसके खाने के बाद आप जैसे ही कॉफी पिएंगे तो आपकी बॉडी जिंक वाली चीजों को बाहर निकाल देगी। इससे आपके शरीर को ही नुकसान हो सकता हैं।

ना खाएं आयरन युक्त फूड्स

इसके साथ ही कॉफी पीने से पहले आप आयरन युक्त फूड्स का भी सेवन न करें, क्योंकि इससे आपकी सेहत बिगड़ सकती हैं। ऐसे में आपको मटर, नट्स, लेंटिस, चना या छोले नहीं खाने चाहिए। इसके साथ ही विटामिन-डी से भी दूरी बनाएं। अगर आप विटामिन के फूड्स खाएंगे तो आपके शरीर को पूरा फायदा नहीं मिल पाएगा।

Hindi banner 02