Coffee

Drink coffee in morning: सुबह कॉफी पीने वाले हो जाएं सावधान, छोड़ दें आदत वरना….

Drink coffee in morning: सुबह खाली पेट कॉफी का सेवन करने से शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन (स्ट्रेस हार्मोन) का लेवल बढ़ने लगता है जो ओव्यूलेशन, वजन और हार्मोन्स पर बुरा असर डालता है

हेल्थ डेस्क, 27 दिसंबरः Drink coffee in morning: बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें सुबह उठने के साथ ही थकान और आलस महसूस होता हैं। नीेंद को भगाने और एक्टिव फील करने के लिए काफी लोग सुबह-सुबह कॉफी का सेवन करते हैं। कॉफी की एक घूंट पीते ही लोगों को काफी तरोताजा महसूस होना शुरू हो जाता हैं। कई लोग तो ऐसे हैं जिनकी कॉफी के बिना सुबह ही नहीं होती।

अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं और रोज सुबह उठते ही सबसे पहले कॉफी पीते हैं तो आपको बता दें कि ऐसा करके आप अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। सुबह खाली पेट कॉफी पीना आपके लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है। आइए जानते हैं कैसे?

क्यों खाली पेट नहीं पीनी चाहिए कॉफी?

ऐसे बहुत से कारण है जिनके चलते आपको सुबह के समय खाली पेट कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए। खासतौर पर महिलाओं को खाली पेट कॉफी पीने से बचना चाहिए। इसका सबसे पहला कारण ये है कि सुबह खाली पेट कॉफी का सेवन करने से शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन (स्ट्रेस हार्मोन) का लेवल बढ़ने लगता है जो ओव्यूलेशन, वजन और हार्मोन्स पर बुरा असर डालता है।

सुबह के समय स्ट्रेस हार्मोन का लेवल काफी ज्यादा होता है और शाम के समय कम. ऐसे में जब आप सुबह सबसे पहले कैफीन का सेवन करते हैं तो कोर्टिसोल का लेवल कम रहे की जगह बढ़ जाता है। कोर्टिसोल हार्मोन हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है लेकिन जब आप स्ट्रेस में होते हैं तो कोर्टिसोल हार्मोन का उत्पादन काफी ज्यादा होने लगता है।

इससे आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है जो इंसुलिन हार्मोन को बढ़ा सकता है। कोर्टिसोल का लेवल ज्यादा होने पर वजन बढ़ने और नींद से संबंधित दिक्कतों का भी सामना करना पड़ सकता है।

कॉफी के बजाय सुबह खाली पेट क्या पीना चाहिए?

सुबह उठते ही खाली पेट पानी पीना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. दिनभर में जब आप जगे रहते हैं तो पानी का सेवन करते हैं लेकिन रात में सोने के बाद नींद में प्यास ना लगने के कारण शरीर में पानी की कमी होने लगती है ऐसे में जरूरी है कि आप सुबह उठते ही पानी का सेवन करें ताकि आपका शरीर अच्छे से काम शुरू कर सके।

क्या आपने यह पढ़ा…. Drugs seized from guj border: गुजरात की सीमा से पकड़ी गई करोड़ों की ड्रग्स, 10 पाकिस्तान हुए गिरफ्तार…

Hindi banner 02