Sleep

Don’t sleep after eating: खाना खाने के तुरंत बाद ना करें सोने की गलती, वरना भुगतने पड़ेंगे भारी अंजाम

Don’t sleep after eating: खाना खाने के तुरंत बाद शरीर का खाना पच नहीं पाता और ऐसे में अगर आप लेट जाते हैं तो अगले दिन फ्रेश फील नहीं करते है

हेल्थ डेस्क, 24 मार्चः Don’t sleep after eating: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और बदली हुई लाइफस्टाइल के चलते अधिकतर लोगों के पास समय की कमी हैं। कई लोग देर रात तक काम से लौटते हैं और खाना खाने के तुरंत बाद लेट जाते हैं। अगर आप भी इन्हीं में से हैं तो इस खबर को आखिर तक जरूर पढ़ना।

दरअसल ऐसा करने से आपकी सेहत को गंभीर नुकसान पहुंच सकता है। वहीं शरीर बीमारियों का अड्डा बन जाता है और कई परेशानियां हो सकती हैं। इसलिए कभी भी खाना खाने के तुरंत बाद सोना नहीं चाहिए। आइए जानते हैं इसके नुकसान…

पाचन तंत्र को नुकसान

हममें से ज्यादातर लोगों की आदत होती है कि खाना खाने या लंच करने के तुरंत बाद सोने चले जाते हैं। ऐसा करने से पाचन तंत्र प्रभावित हो सकता है। खाना खाने के तुरंत बाद शरीर का खाना पच नहीं पाता और ऐसे में अगर आप लेट जाते हैं तो अगले दिन फ्रेश फील नहीं करते है। इसलिए ऐसा करने से बचना चाहिए।

मोटापा बढ़ सकता है

अगर आपकी भी आदत खाना खाने के तुरंत बाद सोने की है तो इससे खाने में मौजूद कैलोरी बर्न नहीं हो पाती और उसे बर्न होने में काफी वक्त लग जाता है। जिससे वजन बढ़ सकता है और मोटापा आपको अपनी चपेट में ले सकता है। इसलिए कोशिश करें कि सोने से कम से कम 3 घंटे पहले खाना खा लें।

डायबिटीज की समस्या

अगर आप खाना खाने के बाद ही सोने चले जाते हैं तो बॉडी में ग्लूकोज लेवल बढ़ने का खतरा रहता है। इससे डायबिटीज की समस्या हो सकती है। इसलिए कभी भी खाना खाने के तुरंत बाद नहीं सोना चाहिए।

सीने में जलन की समस्या

खाना खाने के तुरंत बाद भूलकर भी नहीं सोना चाहिए। कई बार ऐसा करने से सीने में जलन की समस्या हो सकती है। आपकी नींद भी प्रभावित हो सकती है। इसके कई और भी नुकसान हो सकते हैं। इसलिए ऐसा करने से बचना चाहिए और जितना जल्दी हो सके अपनी इस आदत को बदल लेनी चाहिए।

क्या आपने यह पढ़ा…. Earthquake in india: तुर्की जैसे विनाशकारी भूकंप की चपेट में आ सकता है भारत! जानिए पूरी डिटेल…

Hindi banner 02