Earthquake in turkey

Earthquake in india: तुर्की जैसे विनाशकारी भूकंप की चपेट में आ सकता है भारत! जानिए पूरी डिटेल…

Earthquake in india: फ्रैंक होगरबीट्स ने भविष्यवाणी करते हुए कहा है कि बहुत जल्द दक्षिण एशियाई देशों में बड़ा भूकंप आ सकता हैं, इनमें भारत-पाकिस्तान भी शामिल

नई दिल्ली, 23 मार्चः Earthquake in india: देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में मंगलवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इस भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान बताया गया था। जहां तकरीबन 10 लोगों की मौत हो गई वहीं प्रभावित क्षेत्रों में लगभग 150 से अधिक लोग जख्मी भी हो गए। आपको इस बात से ताज्जुब होगा कि डच रिसर्चर फ्रैंक होगरबीट्स ने इस भूकंप की पहले से ही भविष्यवाणी कर दी थी।

मालूम हो कि फ्रैंक होगरबीट्स ने ही गत माह तुर्की में आए विनाशकारी भूकंप की भी पहले ही भविष्यवाणी कर दी थी। हाल ही में उन्होंने फिर एक भविष्यवाणी करते हुए कहा है कि बहुत जल्द दक्षिण एशियाई देशों में बड़ा भूकंप आ सकता हैं। इन देशों में भारत और पाकिस्तान भी शामिल हैं।

होगरबीट्स ने कहा है कि बहुत जल्द इन देशों में बड़े भूकंप देखने को मिलेंगे जो हिंद महासागर में जाकर समाप्त होंगे। यदि उनकी पिछली भविष्यवाणियों की तरह यह भी सही साबित होती है तो हम सभी काफी बड़े खतरे में हैं।

दुनिया के इन हिस्सों में आते हैं सर्वाधिक भूकंप

ऐसा नहीं है कि पूरी धरती पर ही समान रूप से भूकंप आते हैं। कुछ हिस्सों में भूगर्भीय गतिविधियां ज्यादा होने से वहां अधिक भूकंप आते हैं। इसी धरती के कुछ हिस्सों में भूकंप न के बराबर होते हैं। यदि सर्वाधिक संभावित जगहों की बात करें तो वैज्ञानिकों के मुताबिक जापान, इंडोनेशिया, फिजी में सर्वाधिक भूकंप आते हैं। ईरान और चीन भी कुछ हद तक गिने जा सकते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. WR ticket checking income: पश्चिम रेलवे के दो टिकट चेकिंग स्टाफ ने बिना टिकट/अनियमित यात्रियों से वसूले एक-एक करोड़ रुपये

Hindi banner 02