Diabetes

Diabetes controlling tips: डायबिटीज के मरीज ब्लड शुगर नियंत्रित रखने के लिए करें इन 3 पौधों का सेवन, जानें…

Diabetes controlling tips: नेचुरल तरीकों से भी ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित किया जा सकता है

हेल्थ डेस्क, 12 अगस्तः Diabetes controlling tips: अगर आप भी डायबिटीज के मरीज है तो यह खबर आपके लिए हैं। दरअसल डायबिटीज के मरीज अपनी सेहत को बरकरार रखने के लिए कई दवाइयों का सेवन करते हैं। साथ ही साथ पेट इंसुलिन के इंजेक्शन भी लेते हैं। किंतु क्या आप जानते हैं कि नेचुरल तरीकों से भी ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित किया जा सकता है। मधुमेह की बीमारी जेनेटिक भी हो सकती है, लेकिन आमतौर पर ये बुरे खानपान और गड़बड़ लाइफस्टाइल की वजह से होती है।

इन हरे पौधों की मदद से कंट्रोल होगा शुगर लेवल

Diabetes controlling tips: वैज्ञानिक अब तक इस बीमारी का पुख्ता इलाज नहीं खोज पाए हैं। हालांकि हेल्दी फूड्स और डाइट कंट्रोल के जरिए अच्छी सेहत को बरकरार रखा जा सकता है। इस बीच आज हम आपको बताएंगे कि वो कौन-कौन से हरे पौधे हैं जिनकी मदद से ग्लूकोज लेवल को नियंत्रण में रखा जा सकता है। आइए जानें….

1. करी पत्ता

करी पत्ते का इस्तेमाल आमतौर पर दक्षिण भारत की रेसेपीज में किया जाता है। इसमें विटामिंस, मिनरल्स, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं। अगर मधुमेह के मरीज इसका फायदा उठाना चाहते हैं तो करी पत्ते की चाय बनाकर पी सकते हैं।

2. गिलोय

कोरोना काल में इस पौधे से मिलनी वाली जड़ी बूटी का इस्तेमाल इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए किया गया। किंतु क्या आपको मालूम है कि गिलोय का सेवन अगर आप सुबह उठकर करेंगे तो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी मदद मिलेगी।

3. नीम

नीम के औषधीय गुणों से बच्चा-बच्चा वाकिफ है। ये एक ऐसा पौधा है जिसकी पत्तिया, फल, फूल, छाल और लकड़ी, सभी का इस्तेमाल मेडिसीनल पर्पस के लिए किया जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आप इसकी हरी पत्तियों को सुबह उठकर चबाएंगे तो इससे ग्लूकोज लेवल नियंत्रण में रहेगा।

नोधः (यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। इसे अपनाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। देश की आवाज न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता)

क्या आपने यह पढ़ा…. Vasant kanya mahavidyalay: वसंत कन्या महाविद्यालय में हर घर तिरंगा अभियान का हुआ शुभारंभ

Hindi banner 02