Daily brushing

Daily brushing: इन गंभीर बीमारियों से आपको बचाती हैं रोज ब्रश करने की आदत, पढ़ें पूरी खबर

Daily brushing: रोजाना ब्रश करना ह्रदय रोगों और निमोनिया जैसी बीमारियों का खतरा करता है कम

हेल्थ डेस्क, 22 नवंबरः Daily brushing: दांतों से जुड़ी कोई समस्या न हो इसलिए आप रोजाना दो बार ब्रश करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोज ब्रश करना सिर्फ दांतों से जुड़ी समस्याओं को ही नहीं बल्कि ह्रदय रोगों और निमोनिया जैसी बीमारियों का खतरा भी कम होता हैं।

Daily brushing: एक्सपर्ट्स के मुताबिक गुड ओरल हाइजीन न सिर्फ दांतों की सड़न और मसूड़ों से जुड़ी बीमारियों से आपको बचाती हैं, बल्कि ये आपकी हार्ट हेल्थ का भी ख्याल रखती हैं और आपको सांस से जुड़ी बीमारियों से भी बचाती हैं। एक अध्ययन के मुताबिक रोजाना नियमित रूप से दांतों का ब्रश करने की आदत Atrial fibrillation और Heart Failure के खतरे को कम करती हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Vijayawada division trains diversion: विजयवाड़ा मंडल में भारी बारिश के कारण ट्रेनों का डायवर्जन

कई अध्ययनों में पाया गया है कि अगर आप ओरल हाइजीन का ध्यान नहीं रखते तो इससे आपके ब्लड में बैक्टीरिया जा सकते हैं और बॉडी में इंफ्लामेशन हो सकता हैं। इससे Atrial Fibrillation, Irregular Heartbeat और Heart Failure का खतरा बढ़ जाता हैं।

आपकी ओरल हेल्थ कई गंभीर बीमारियों की वजह बन सकती हैं। इससे हार्ट चैंबर्स की इनर लाइनिंग में इंफेक्शन Endocarditis का खतरा हो सकता हैं। मुंह में बैक्टीरिया ब्लड स्ट्रीम में जाते हैं और इसके जरिए आपके हार्ट तक पहुंच जाते हैं।

(यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारी पर आधारित हैं। इसे अपनाने से पहले अपने डॉक्टरों की सलाह जरूर लें। देश की आवाज इसकी पुष्टि नहीं करता हैं।)

Whatsapp Join Banner Eng