Coriander leaves

Coriander leaves benefits: स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी लाभकारी है धनिया की पत्तियां, जानें इससे होने वाले फायदे…

Coriander leaves benefits: कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले में भी धनिया की पत्तियों के लाभ देखे गए हैं

हेल्थ डेस्क, 28 नवंबरः Coriander leaves benefits: हमारे किचन में मौजूद अधिकतर चीजों को स्वास्थ्य के नजरिये से काफी लाभकारी माना जाता है। इन्हें अक्सर स्वाद को बढ़ाने वाला माना जाता है। किंतु क्या आप इससे होने वाले फायदों के बारे में जानते हैं? खोजकर्ताओं ने पाया है कि धनिया की पत्तियों का सेवन करना शरीर को कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ दे सकता है। इतना ही नहीं कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले में भी धनिया की पत्तियों के लाभ देखे गए हैं।

बहुत कम लोगों को ही मालूम होगा कि धनिया की पत्ती भोजन के स्वाद को बढ़ाने के साथ कई बीमारियों के जोखिम को कम करने में भी आपके लिए लाभकारी हो सकती है। हृदय रोगों से लेकर डायबिटीज के जोखिम को कम करने और पाचन स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए भी इसके सेवन से आपको लाभ मिल सकता है। आइए जानें इससे होने वाले फायदों के बारे में…

कोलेस्ट्रॉल का कम होता है जोखिम

Advertisement

अध्ययनों से पता चलता है कि धनिया, कोलेस्ट्रॉल के जोखिम को कम करके हृदय को स्वस्थ रखने में आपके लिए सहायक है। अध्ययनों में पाया गया कि धनिया की पत्तियां एलडीएल (बैड) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में आपके लिए लाभकारी है। उच्च रक्तचाप की समस्या वाले लोगों में भी धनिया के सेवन के लाभ देखे गए हैं। ऐसे में इसके सेवन से हृदय स्वास्थ्य में विशेष लाभ हो सकता है।

ब्लड शुगर को भी करती है कंट्रोल

धनिया, ब्लड शुगर के स्तर को कम करके डायबिटीज की जटिलताओं से बचाने में आपके लिए लाभकारी हो सकती है। धनिया के बीज, अर्क और इसकी पत्तियों में मौजूद तत्व  रक्त शर्करा को कम करने में मदद कर सकते हैं। पशुओं पर किए गए अध्ययनों से पता चलता है कि धनिया के बीज, उन एंजाइमों की गतिविधि को बढ़ावा देने में सहायक है जो रक्त से शर्करा को बढ़ने से रोकते हैं। इसके सेवन से डायबिटीज विकसित होने का खतरा भी कम होता है।

धनिया की पत्तियों में होते हैं प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट्स

धनिया में कई प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। ऐसे में धनिया की पत्तियों या इसके बीज के सेवन की आदत बनाना शरीर के सूजन को कम करने में आपके लिए लाभकारी हो सकता है। इसमें क्वेरसेटिन और टोकोफेरोल्स जैसे तत्व शामिल होते हैं, जिनमें एंटीकैंसर, प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले और न्यूरोप्रोटेक्टिव प्रभाव हो सकते हैं। ये सभी तत्व आपको गंभीर बीमारियों के जोखिम से बचाने में मददगार हैं।  

पाचन के लिए फायदेमंद है धनिया

पाचन की समस्याओं को कम करने और इससे संबंधित विकारों के जोखिम से बचाने में  भी धनिया की पत्तियां बेहद लाभकारी हो सकती हैं। धनिया की पत्तियां के अर्क का रोजाना तीन बार सेवन पेट में दर्द, सूजन को कम करने में आपके लिए लाभकारी हो सकती है। इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम जैसी गंभीर विकारों में भी धनिया की पत्तियों के लाभ देखे गए हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Gyasuddin shaikh: देश को एक नहीं अनेक ग्यासुद्दीन शेख की जरूरत हैंः प्रशांत दयाल

Hindi banner 02