Gyasuddin shaikh 3

Gyasuddin shaikh: देश को एक नहीं अनेक ग्यासुद्दीन शेख की जरूरत हैंः प्रशांत दयाल

Gyasuddin shaikh: हम एक ग्यासुद्दीन की प्रशंसा करेंगे तो दूसरे ग्यासुद्दीन शेख उसका अनुकरण करेंगे: प्रशांत

अहमदाबाद, 28 नवंबरः Gyasuddin shaikh: वरिष्ठ पत्रकार प्रशांत दयाल ने अपने ब्लॉग में कहा है कि देश को एक नहीं अनेक ग्यासुद्दीन शेख की जरूरत हैं। इसका उल्लेख करते हुए उन्होंने विधानसभा में शोक प्रस्ताव में शेख के उन विचारों का उल्लेख किया जिसे उन्होंने प्रमुख स्वामी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए व्यक्त किया था।

इसपर प्रशांत दयाल को आश्चर्य हुआ क्योंकि ग्यासुद्दीन शेख जिन्हें वह ग्यासुभाई के नाम से संबोधित करते हैं, उन्हें प्रमुख स्वामी की श्रद्धांजलि से कोई राजनीतिक लाभ नहीं था। किसी भी राजनीतिक लाभ के बिना ग्यासुद्दीन क्या कहते हैं। इसे सुनने में मुझे रुचि थी। उन्होंने विधानसभा में जो कहा उसे सुनकर मुझे लगा कि उनकी बात में किसी भी प्रकार का दम्भ या राजनीति नहीं थी।

बहुत कम लोगों को खबर होगी कि प्रमुख स्वामी 21 वर्ष की उम्र में शाहपुर की आंबलीवाली पोल में रहते थे। जहां दीक्षा के बाद उनकी बहुत सी धार्मिक विधि भी हुई थी। समय बदलता रहा। प्रमुख स्वामी जिस पोल में रहते थे, उसे एक मुस्लिम व्यक्ति ने खरीदा था। यह 12 वर्ष पहले की बात है। प्रमुख स्वामी के अनुयायियों को इस स्थल से लगाव था। अहमदाबाद शहर कांग्रेस के अध्यक्ष पंकज शाह ने इस बारे में ग्यासुद्दीन से बात की। एक तरफ सम्पत्ति खरीदना व्यक्तिगत था, वहीं इससे धार्मिक भावनाएं भी जुड़ी थी।

ग्यासुद्दीन शेख सम्पत्ति खरीदने वाले मुस्लिम परिवार से भेंटकर पूरा विवरण दिया। इससे अवगत होकर मुस्लिम परिवार ने बाना खत निरस्त कर दिया। यह बात मुझे स्पर्श कर गयी। क्योंकि जिसने सम्पत्ति खरीदी थी उससे प्रमुख स्वामी का कोई सम्बंध नहीं था। इसमें हमें कुछ राजनीतिक नहीं लगा। हमें एक ग्यासुद्दीन शेख नहीं देश में बहुत से ग्यासुद्दीन शेख की जरूरत हैं। फिर भी हम एक ग्यासुद्दीन की प्रशंसा करेंगे तो दूसरे ग्यासुद्दीन शेख उसका अनुकरण करेंगे। समय बदलते देर नहीं लगती।

क्या आपने यह पढ़ा…. Train canceled news: जामनगर-वडोदरा इंटरसिटी एक्सप्रेस और अहमदाबाद-विरमगाम स्पेशल ट्रेनें निरस्त रहेगी, पढ़ें…

Hindi banner 02