Constipation problem

Constipation problem: अगर आप भी अक्सर कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं तो इन अद्भुत उपायों को आजमाएं

Constipation problem: अगर आपको अक्सर कब्ज की समस्या रहती है तो आपको इन देसी उपचारों को अपनाना चाहिए। इससे आपको फायदा होगा।

स्वास्थ्य डेस्क, 31 अक्टूबर: Constipation problem: आजकल गलत खानपान की वजह से हमें बहुत सी हेल्थ से जुड़ी समस्याएं हो जाती है। उनमें से पेट से जुड़ी समस्याएं ज्यादा होती है। बहुत से लोगों को कब्ज की समस्या रहती है। सुबह पेट साफ करने में बहुत दिक्कत आती है। कब्ज की समस्या में आपको कुछ भी खाने का मन नहीं करता। जब तक आपका पेट ठीक तरीके से साफ नहीं होता तब तक आपका मन कहीं भी नहीं लगता।

ऐसे में पूरा दिन बेचैनी का अनुभव होता है। कब्ज के लिए बहुत सी दवाइयां होती है। लेकिन कुछ समय बाद यह समस्या फिर से शुरू हो जाती है। ऐसे मैं आपको होम रेमेडीज को ट्राई करना चाहिए। आज हम आपको कुछ नुस्खे बताएंगे।

यह भी पढ़ें:PM Modi will dedicate the railway sections to the nation: प्रधानमंत्री 31 अक्टूबर को नव गेज परिवर्तित राष्ट्र को समर्पित करेंगे

अगर आपको अक्सर कब्ज की समस्या रहती है तो आपको थोड़ा जीरा और अजवाइन लेनी है और उन्हें भून लेना है। अब इसमें थोड़ा काला नमक डालें। अब इन सब चीजों का एक पाउडर बना लें। रोजाना सुबह-शाम इस पाउडर का सेवन करने से कब्ज की समस्या में राहत मिलती है। इसके अलावा रोजाना रात को सोने से पहले थोड़े गर्म दूध के साथ गुड़ का सेवन करें।

ऐसा करने से भी आपको फायदा होगा। कब्ज की समस्या में गर्म दूध में एक चम्मच अरंडी का तेल डालकर उसका सेवन करें इससे भी आपको पेट साफ करने में मदद मिलेगी। रोजाना दूध के साथ एक चम्मच घी का सेवन करने से भी कब्ज की समस्या में काफी हद तक आराम मिलता है।

Hindi banner 02