Basil seeds

Basil seeds: तुलसी के पत्तों से अधिक असरदार है उसके बीज, रोजाना सेवन से मिलेंगे यह 5 फायदे

Basil seeds: तुलसी के बीज के सेवन से डाइजेशन सही रहता हैं

हेल्थ डेस्क, 02 दिसंबरः Basil seeds: तुलसी के पत्तों के फायदे के बारे में तो आप जानते ही होंगे। लेकिन आप यह नहीं जानते होंगे कि तुलसी के पत्तों से अधिक असरदार है उसके बीज। जी हां वजन घटाने से लेकर इम्युनिटी और किसी भी तरह के इंफेक्शन में तुलसी के बीज का सेवन कारगर हैं। आइए जानें तुलसी के बीज खाने के फायदे…..

इम्युनिटी के लिए

Basil seeds: तुलसी के बीजों में प्रोटीन, फाइबर और आयरन के अलावा एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है जो फ्री रेडिकल्स की वजह से होने वाले डैमेज को रोकती हैं। इन बीजों में फ्लैवोनोइड्स और फेनोलिक होता है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता हैं। सर्दी-जुकाम की समस्या में तुलसी के बीज का काढ़ा या चाय पीने से फायदा मिलेगा।

पेट संबंधी समस्याएं

तुलसी के बीज के सेवन से डाइजेशन सही रहता हैं। इससे कब्ज, एसिडिटी या अपच की समस्या में राहत मिलेगी। इसके बीजों को कुछ देर के लिए पानी में डाल दें और फिर इस पानी का सेवन करें।

क्या आपने यह पढ़ा…. Cyber ​​criminals arrested: गुजरात पुलिस ने धनबाद से तीन साइबर अपराधियों को किया गिरफ्तार

सूजन को करता है कम

अगर आपके शरीर में किसी तरह की कोई सूजन हैं तो तुलसी के बीजों का सेवन करने से आपको फायदा होगा। तुलसी के बीज में एंटी इंफ्लामेट्री गुण पाए जाते हैं जो शरीर की सूजन को कम करते हैं।

वजन घटाने में कारगर

वजन घटाने में भी तुलसी के बीज का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता हैं। तुलसी के बीज में कैलोरी बहुत कम होती है और फाइबर की भरपूर मात्रा होती हैं। इसे खाने से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है और इससे वजन घटाने में मदद मिलती हैं।

तनाव होगा दूर

स्ट्रेस को दूर करने में भी तुलसी के बीज का सेवन आपको फायदा पहुंचाएगा। इससे तनाव दूर होगा।

(यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियां और घरेलू नुस्खों पर आधारित हैं। इसे अपनाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।)

Whatsapp Join Banner Eng