Apple cider vinegar

Apple cider vinegar: इन बीमारियों में फायदेमंद है सेब का सिरका, मिलेंगे 5 गजब के फायदे

Apple cider vinegar: वजन कम करने में मिलेगी मदद

हेल्थ डेस्क, 05 दिसंबरः Apple cider vinegar: सेब का सिरका सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता हैं। इसे सेब के रस को फर्मेंट करके बनाया जाता हैं। रोज सुबह गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच सेब का सिरका कई हेल्थ प्रॉब्लम्स में आपको फायदा पहुंचाएगा। सेब के सिरके में एसिटिक एसिड और साइट्रिक एसिड होता हैं। इसके अलावा इसमें विटामिन बी और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व भी होते हैं। आइए जानें इसके सेवन के फायदे….

डाइजेशन होगा बेहतर

Apple cider vinegar: सेब के सिरके का एसिडिक नेचर होता है। अगर आपको डाइजेशन या गैस से जुड़ी प्रॉब्लम है तो सेब के सिरके का सेवन आपको फायदा पहुंचाएगा। ये खाने को पचाने और डाइजेशन को दुरुस्त रखने में मदद करता हैं।

जोड़ों के दर्द की समस्या में

अगर आपको भी जोड़ों में दर्द की समस्या है तो इसमें भी रोज एक चम्मच सेब के सिरके का सेवन आपको फायदा पहुंचाएगा। सेब के सिरके में मौजूद न्यूट्रिएंट्स हड्डियों को मजबूत करते हैं और जोड़ों के दर्द को कम करते हैं।

स्किन और बालों के लिए

स्किन और बालों को हेल्दी रखने के लिए आप सिरके का सेवन कर सकते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व स्किन और बालों को नुकसान होने से बचाते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Delhi government launches business blasters website: दिल्ली के युवा उद्यमियों के लिए केजरीवाल सरकार ने आधिकारिक बिजनेस ब्लास्टर्स वेबसाइट लॉन्च की

डायबिटीज

डायबिटीज के मरीजों के लिए भी सेब के सिरके का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता हैं। एक चम्मच गुनगुने पानी के साथ सेब के सिरके का सेवन करें। इससे हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी।

वजन घटाने में मददगार

अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं तो सुबह गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच सिरके का सेवन करें। इससे वजन घटाने में मदद मिलेगी।

(यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारी और घरेलू नुस्खों पर आधारित हैं। इसे अपनाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।)

Whatsapp Join Banner Eng