Giant

अमरबेल है गंजेपन का उपाय

Banner Deepak Acharya 1
  • वानस्पतिक नाम- Cuscuta reflexa (कस्कूटा रिफ्लेक्सा) (Cusculaceae)
  • कुल- कस्कूटेसी हिन्दी- अमरबेल, आकाश बेल
  • अंग्रेजी- जायंट डोडर (Giant Dodder)
  • संस्कृत- अमरवेला

जंगलों, सड़क, खेत खलिहानों के किनारे लगे वृक्षों पर परजीवी अमरबेल का जाल अक्सर देखा जा सकता है, वास्तव में जिस पेड़ पर यह लग जाती है, वह पेड़ धीरे-धीरे सूखने लगता है। इसकी पत्तियों में पर्णहरिम का अभाव होता है जिस वजह से यह पीले रंग की दिखाई देती है। इसके अनेक औषधीय गुण भी हैं। अमरबेल का वानस्पतिक नाम कस्कूटा रिफ्लेक्सा है। पूरे पौधे का काढ़ा घाव धोने के लिए बेहतर है और यह टिंक्चर की तरह काम करता है।

whatsapp banner 1

डांग-गुजरात के आदिवासी हर्बल जानकार के अनुसार इसके बीजों और पूरे पौधे को कुचलकर आर्थराइटिस के रोगी के दर्द वाले हिस्सों पर पट्टी लगाकर बाँध दिया जाए तो काफी फायदा होता है। गंजेपन को दूर करने के लिए पातालकोट के आदिवासी मानते हैं कि यदि आम के पेड़ पर लगी अमरबेल को पानी में उबाल लिया जाए और उस पानी से स्नान किया जाए बाल पुनः उगने लगते हैं हालांकि डाँग के आदिवासी अमरबेल को कूटकर उसे तिल के तेल में 20 मिनट तक उबालते हैं और इस तेल को कम बाल या गंजे सर पर लगाने की सलाह देते हैं। अमरबेल को कुचलकर इसमें शहद और घी मिलाकर पुराने घावों पर लगाया जाए तो घाव जल्दी भरने लगता है।

Giant

आधुनिक अध्ययनों से पता चलता है कि इस पौधे का अर्क पेट के कैंसर से लड़ने में मदद कर सकता है। कई ग्रामीण अंचलों में इसका काढ़ा गर्भपात कराने के लिये दाइयों द्वारा दिया जाता है।

यह भी पढ़ें….. यह साल आपके लिए कैसा रहेगा जानिए… टैरो कार्ड्स रीडर “उपासना दीक्षित” के साथ।