Almond black paper

Almond-black paper health benefits: इन समस्याओं में रामबाण हैं बादाम-काली मिर्च, मिलेंगे यह गजब के फायदे…

Almond-black paper health benefits: कमजोर हड्डियों की परेशानी होने पर बादाम और काली मिर्च के पाउडर को शहद में मिलाकर खाना चाहिए

हेल्थ डेस्क, 02 सितंबरः Almond-black paper health benefits: आपने यह कहावत जरूरी सुनी होगी कि एक और एक ग्यारह होते हैं। यह बात बादाम और काली मिर्च को लेकर बिल्कुल सटीक बैठती हैं। हम सब बादाम के गुणों के बारे में जानते हैं। बादाम खाना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता हैं। हालांकि काली मिर्च में भी कई औषधीय गुण छुपे हुए हैं। किंतु बादाम और काली मिर्च दोनों को साथ खाने से सेहत को मिलने वाले फायदों से आप अब तक अंजान होंगे। आज हम आपको इसके बारे में बताने वाले हैं।

बादाम विटामिन, प्रोटीन फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता हैं। इसमें मैंग्नीज, कॉपर, फॉस्फोरस जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं। जबकि काली मिर्च में एंटी ऑक्सीडेंट्स के साथ ही विटामिन, फ्लेवोनोइड्स और कैरोटीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद हैं। बादाम और काली मिर्च मिलकर सेहत को बहुत सारे फायदे पहुंचाते हैं। आइए जानें बादाम और काली मिर्च साथ खाने से होने वाले फायदों के बारे में….

हड्डियां मजबूत बनाए

बादाम में कैल्शियम और फॉस्फोरस मौजूद होते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। कमजोर हड्डियों की परेशानी होने पर बादाम और काली मिर्च के पाउडर को शहद में मिलाकर खाना चाहिए।

खांसी में फायदेमंद

काली मिर्च सर्दी-खांसी में बहुत फायदेमंद है। काली मिर्च और बादाम को नमक के साथ मिलाकर खाने से कुछ ही देर में खांसी बंद हो जाती है। वहीं खांसी होने पर काली मिर्च और बादाम को सेंककर पाउडर बना लें। इस पाउडर को खाने के एक घंटे बाद तक कोई ठंडी चीज या फिर पानी नहीं पीना चाहिए।

दिमाग बनाए हेल्दी

यह बात हम सभी जानते हैं कि बादाम खाने से दिमाग तेज और याद्दाश्त मजबूत होती है। काली मिर्च में पिपेरिन मौजूद होता है जो तनाव और डिप्रेशन को कम करता है। इसे खाने से दिमाग हेल्दी रहता है और एक्टिव तरीके से काम करता है।

दिल को रखें फिट 

बादाम और काली मिर्च में एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल का लेवल कंट्रोल करते हैं। बादाम और काली मिर्च का पाउडर खाने से हाई ब्लड प्रेशर नहीं होता है और दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है। 

वजन नियंत्रित करे

ये मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाता है। बादाम और काली मिर्च के पाउडर को खाने से भूख कम लगती है इस वजह से वजन कम करने में ये पाउडर कारगर है।

(यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। इसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। देश की आवाज न्यूज इसकी स्पष्ट पुष्टि नहीं करता।)

क्या आपने यह पढ़ा…. Road accident in aravalli: गुजरात के अरवल्ली में अंबाजी दर्शन करने जा रहे यात्रियों को कार ने मारी टक्कर, कई लोगों की हुई मौत

Hindi banner 02