Bollywood

Pandit Shiv kumar sharma passed away: मशहूर भारतीय संगीतकार पंडित शिव कुमार शर्मा का हुआ निधन, पीएम ने जताया दुःख

Pandit Shiv kumar sharma passed away: पिछले छह महीने से किडनी संबंधी समस्याओं से पीड़ित थे मशहूर संगीतकार पंडित शिव कुमार शर्मा

मनोरंजन डेस्क, 10 मईः Pandit Shiv kumar sharma passed away: भारतीय मशहूर संगीतकार और संतूर वादक पंडित शिव कुमार शर्मा का 84 साल की उम्र में निधन हो गया हैं। वह पिछले छह महीने से किडनी संबंधी समस्याओं से पीड़ित थे और डायलिसिस पर थे।

जानकारी के मुताबिक पं. शिव कुमार शर्मा का निधन आज प्रातः 8 से 8.30 बजे के करीब हुआ था। संतूर जैसे कठिन वाद्य यंत्र के जरिए पूरी दुनिया में भारत का नाम रौशन करने वाले शिवकुमार शर्मा का यूं जाना इंडियन क्लासिकल म्यूजिक का बहुत बड़ा नुकसान है, उनके निधन पर पीएम मोदी ने गहरा शोक प्रकट किया है।

बॉलीवुड में शिव-हरी (शिव कुमार शर्मा और हरि प्रसाद चौरसिया) की जोड़ी ने कई हिट गानों में संगीत दिया। इसमें से सबसे प्रसिद्ध गाना फिल्म ‘चांदनी’ का ‘मेरे हाथों में नौ-नौ चूड़ियां’ रहा, जो दिवंगत अभिनेत्री श्रीदेवी पर फिल्माया गया था। उनके खास अंदाज से ही भारतीय संगीत को अंतरराष्ट्रीय पहचान मिली थी। फिल्मी जगत में भी पंडित शिव कुमार शर्मा का अहम योगदान रहा।

Advertisement

क्या आपने यह पढ़ा…… Violence erupts in sri lanka: श्रीलंका में भड़की हिंसा, प्रदर्शनकारियों ने पूर्व प्रधानमंत्री के घर में लगाई आग, पढ़ें पूरी खबर

Pandit Shiv kumar sharma passed away: दुःख की बात यह है कि शिव कुमार शर्मा का 15 मई को इवेंट होने वाला था। इस खास पल का हिस्सा बनने के लिए कई लोग उनका इंतजार कर रहे थे। इस इवेंट में शिव कुमार शर्मा और हरि प्रसाद चौरसिया प्रस्तुति देने वाले थे। लेकिन अफसोस इवेंट से कुछ दिन पहले ही शिव कुमार शर्मा ने इस दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया।

पीएम ने जताया दुःख

Advertisement

मशहूर संगीतकार पंडित शिव कुमार शर्मा के निधन पर प्रधानमंत्री ने दुःख व्यक्त किया है। पीएम मोदी ने ट्वीट किया है कि- ‘पंडित शिवकुमार शर्मा के निधन से हमारे cultural world को गहरा नुकसान पहुंचा है। उन्होंने संतूर को वैश्विक स्तर पर लोकप्रिय बनाया। उनका संगीत आने वाली पीढ़ियों को मंत्रमुग्ध करता रहेगा। मुझे उनके साथ अपनी बातचीत अच्छी तरह याद है। उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति गहरी संवेदना प्रकट करता हूं। शांति।’

कौन है शिव कुमार शर्मा

Advertisement

Pandit Shiv kumar sharma passed away: बता दें कि पंडित शिव कुमार शर्मा का जन्म जम्मू में हुआ था। उन्होंने 13 साल की उम्र में संतूर सीखना शुरू किया था। उनकी पहली परफॉर्मेंस साल 1955 में मुंबई में हुई थी। इस महान शख्सियत ने 84 साल की उम्र में दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया है। उनके यूं जाने से हर कोई उदास हैं।

Hindi banner 02
देश की आवाज़ की तमाम खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें.

Copyright © 2022 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.