Dina pathak

Dina pathak birthday: भारतीय अभिनेत्री दीना पाठक का जन्मदिन आज, गुजराती थियेटर को दिलाई अहम पहचान

Dina pathak birthday: बॉलीवुड की दिग्गज अदाकारा दीना पाठक ने 60 साल तक सिनेमा की दुनिया में राज किया

मुंबई, 04 मार्चः Dina pathak birthday: अपने अभिनय की काबिलियत से कई बड़े-बड़े लोगों को पीछे छोड़ने वाली दिना पाठक का आज जन्म दिन (Dina pathak birthday) है। गुजरात के अमरेली में जन्मी बॉलीवुड की दिग्गज अदाकारा दीना पाठक ने 60 साल तक सिनेमा की दुनिया में राज किया है। गुजराती थियेटर को पहचान दिलाने में उनका बेहद अहम योगदान रहा है। इतना ही नहीं दीना पाठक ने कॉलेज में पढ़ाई कर रही थीं उस वक्त उन्होंने आजादी की लड़ाई में हिस्सा लिया था।

बॉलीवुड की दिग्गज अदाकारा दीना पाठक का आज 100वां जन्मदिन (Dina pathak birthday) है। 4 मार्च 1922 को जन्मी दीना की गिनती हिंदी सिनेमा की दिग्गज अभिनेत्रियों में होती है। दीना की दो बेटियां रत्ना पाठक शाह और सुप्रिया पाठक अभिनय की दुनिया का बड़ा नाम हैं। दीना पाठक ने करीब छह दशक लंबे अपने फिल्मी करियर में 120 फिल्मों भी काम किया, जिनमें गोलमाल, उमराव जान, तमस, सत्यकाम और मोहन जोशी हाजिर हो जैसी फिल्में शामिल हैं।

दीना पाठक ने अपने करियर में कभी नानी, कभी दादी तो कभी सास का करिदार ज्यादा निभाया है। दीना उस वक्त रंगमंच की दुनिया से जुड़ीं जब महिलाओं का इसमें काम करना ठीक नहीं माना जाता था। गुजराती थियेटर को अपनी पहचान दिलाने में दीना पाठक का बेहद अहम योगदान रहा है।

क्या आपने यह पढ़ा……. Bihar building blast: बिहार के भागलपुर में तीन मंजिला इमारत में ब्लास्ट, 08 लोगों की मौत

दीना पाठक ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत एक गुजराती फिल्म से की थी। इसके बाद वे लंबे समय तक फिल्मों में नजर नहीं आईं। इसी दौरान उन्होंने गेटवे ऑफ इंडिया के पास सिलाई की दुकान लगाने वाले दर्जी यानी बलदेव पाठक से शादी कर ली। इस शादी से दीना पाठक को दो बेटियां हुईं रत्ना और सुप्रिया। बलदेव पाठक जब 52 साल के थे तभी उनका निधन हो गया, इसके बाद दोनों बेटियों की जिम्मेदारी दीना ने अकेले ही उठाई।

रत्ना की शादी नसीरुद्दीन शाह से हुई है और सुप्रिया की पंकज कपूर से। दीना जब कॉलेज में पढ़ाई कर रही थीं उस वक्त उन्होंने आजादी की लड़ाई में हिस्सा लिया था और इसकी वजह से उन्हें कॉलेज से निकाल दिया गया। लेज से बाहर निकाले जाने के बाद उन्होंने दूसरे कॉलेज में पढ़ाई कर अपनी बी.ए. की डिग्री ली।

Hindi banner 02