Ajay devgan

68th National Film Awards: 68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार की हुई घोषणा, जानें किसे मिला बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड

68th National Film Awards: तान्हाजी द अनसंग वॉरियर के लिए अजय देवगन को बेस्ट एक्टर का राष्ट्रीय फिल्म अवॉर्ड मिला

मनोरंजन डेस्क, 22 जुलाईः 68th National Film Awards: राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भारतीय कलाकारों के लिए हमेशा के लिए खास रहा है। इसी कड़ी में आज दिल्ली में 68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार की घोषणा हुई। इसमें देशभर के कई कलाकारों को सम्मानित गया। कोरोना के प्रकोप के चलते पिछले दो सालों से इस कार्यक्रम का आयोजन नहीं हो पाया था, किंतु पुरस्कारों का ऐलान किया गया था।

नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स 2022 के लिए 10 सदस्यीय जूरी का नेतृत्व विपुल शाह ने किया। वहीं अन्य सदस्यों की बात करें तो इनमें निशिगंधा, एस थंगदुरई, धरम गुलाटी, श्रीलेखा मुखर्जी, जीएस भास्कर, एस कार्तिक, संजीव रतन, वीएन आदित्य, और विजी तंपी शामिल रहे। नई दिल्ली के नेशनल मीडिया सेंटर में आज विजेताओं के नाम का ऐलान किया गया। इस साल कई फिल्में, एक्टर और एक्ट्रेस राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के दावेदार हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Asia cup 2022: अब यहां होगा एशिया कप का आयोजन, बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने की घोषणा

पुरस्कार की श्रेणियों की बात करें तो सर्वश्रेष्ठ हिंदी फिल्म, सर्वश्रेष्ठ मराठी फिल्म, सर्वश्रेष्ठ कन्नड़ फिल्म, सर्वश्रेष्ठ तमिल फिल्म, सर्वश्रेष्ठ बंगाली फिल्म सहित 30 भाषाओं में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का अवॉर्ड दिया जाएगा। यहां हम आपको बता रहे हैं कि किस फिल्म और किस कलाकार को कौन-से सम्मान से सम्मानित किया गया है:

68वें राष्ट्रीय फिल्म अवॉर्ड लेटेस्ट अपडेट: 2020 में रिलीज हुई तान्हाजीः द अनसंग वॉरियर के लिए अजय देवगन को बेस्ट एक्टर का राष्ट्रीय फिल्म अवॉर्ड मिला है। राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में सूर्या की ‘सोराराई पोतरू’ भी छाई रही। इस फिल्म के लिए सूर्या को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मिला।

जानें किसे मिला बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड

इसके अलावा बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड सोराराई पोटरू के लिए अपर्णा बालामुरली को मिला है। सपोर्टिंग रोल के लिए बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड बीजू मेनन को मिला और इसी केटेगरी में बेस्ट एक्ट्रेस का राष्ट्रीय पुरस्कार लक्ष्मी प्रिया चंद्रमौली ने अपने नाम किया।

कौन सी हिंदी फिल्म हैं बेस्ट

बेस्ट हिंदी फिल्म तुलसीदास जूनियर, बेस्ट कॉस्ट्यूम तान्हाजी के लिए निचकेच बार्वे, महेश शेरला, बेस्ट प्रोडक्श डिजाइन अनीस नादोनी (कप्पेला) और बेस्ट एडिटिंग के लिए श्रीकर प्रसाद, sivaranjiniyum innum sila pengalum (तमिल) का नेशनल फिल्म अवॉर्ड मिला।

Hindi banner 02