Asaduddin Owaisi

Z category security: AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी को दी गई जेड श्रेणी की सुरक्षा, जानिए क्या है जेड सुरक्षा

Z category security: जेड श्रेणी की सुरक्षा में चार से पांच एनएसजी कमांडो सहित कुल 22 सुरक्षा कर्मी तैनात होते हैं

नई दिल्ली, 04 फरवरीः Z category security: ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के चीफ असदुद्दीन ओवैसी की गाड़ी पर कल कई लोगों द्वारा फायरिंग की गई थी। हमले के बाद एक बार फिर सुरक्षा श्रेणी का मामला चर्चा में आ गया हैं। इस बीच AIMIM के चीफ असदुद्दीन ओवैसी को जेड श्रेणी की सुरक्षा (Z category security) उपलब्ध कराई गई हैं। ऐसे में आइए जानें क्या है यह जेड श्रेणी सुरक्षा और इसमें कितने जवान होते हैं….

जेड श्रेणी में एनएसजी कमांडो सहित कुल 22 सुरक्षाकर्मी तैनात

AIMIM के चीफ असदुद्दीन औवेसी को दी गई जेड श्रेणी की सुरक्षा (Z category security) में चार से पांच एनएसजी कमांडो सहित कुल 22 सुरक्षा कर्मी तैनात होते हैं। इसमें दिल्ली पुलिस, आईटीबीपी या सीआरपीएफ के कमांडो व स्थानीय पुलिसकर्मी भी शामिल होते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा……. Delhi school reopen: दिल्ली में फिर से खुलेंगे कुछ शर्तों के साथ स्कूल, दी गई यह छूट

देश में विशिष्ट और अति विशिष्ट लोगों की जिंदगी और उनकी सुरक्षा के खतरे के स्तर को देखते हुए उन्हें अलग-अलग प्रकार की सुरक्षा उपलब्ध कराई जाती हैं। खतरे के स्तर को देेखते हुए वीवीआईपी और वीआईपी लोगों को विभिन्न स्तर की सुरक्षा दी जाती हैं। किन नेताओं, अधिकारियों, उद्योगपतियों और सामाजिक क्षेत्र के महत्वपूर्ण लोगों को किस प्रकार की सुरक्षा दी जानी चाहिए, यह तय करने का अधिकार सिर्फ केंद्र सरकार के पास हैं।

जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा

जेड प्लस सुरक्षा, स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप की सुरक्षा के बाद देश की दूसरी सर्वोच्च सुरक्षा श्रेणी हैं। यह सुरक्षा उच्च जोखिम वाले वीवीआईपी लोगों को दी जाती हैं। इस श्रेणी के सुरक्षा दस्ते में 36 जवान शामिल होते हैं। इनमें 10 से अधिक एनएसजी कमांडो होते हैं। इनके अलावा आईटीबीपी, सीआरपीएफ और दिल्ली पुलिस केे कमांडो और राज्य पुलिस के जवान शामिल होते हैं।

प्रत्येक कमांडो मार्शल आर्ट और बिना हथियार केे युद्ध में माहिर होता हैं। एनएसजी कमांडो के पास मशीनगन के साथ आधुनिक संचार उपकरण होते हैं। साथ ही काफिले में जैमर गाड़ी भी होती हैं जो मोबाइल सिग्नल जाम करने का काम करती हैं।

Hindi banner 02