WhatsApp

WhatsApp server down: डेढ़ घंटे बाद दोबारा चलने लगा व्हाट्सऐप, जानिए क्यों हुआ था बंद…

WhatsApp server down: भारत में व्हाट्सएप के 48 करोड़ से ज्यादा यूजर हैं

नई दिल्ली, 25 अक्टूबरः WhatsApp server down: व्हाट्सएप एक मैसेजिंग और वीडियो कॉलिंग ऐप हैं। भारत में काफी तादाद में लोग व्हाट्सएप का उपयोग जानकारी साझा करने के लिए करते हैं। बड़ी संख्या में कर्मचारी अपने ऑफिस का काम भी इसी के जरिए करते हैं औऱ विभिन्न प्रकार का डेटा साझा करते हैं। हम व्हाट्सएप की बात इसलिए कर रहे हैं क्योंकि ऐप का सर्वर आज डाउन हो गया था। हालांकि अब सबकुछ पहले जैसा हो गया हैं।

जानकारी के अनुसार दुनियाभर में व्हाट्सएप का सर्वर डाउन होने के बाद अब ठीक हो गया हैं। सर्वर तकरीबन 1.5 घंटे तक डाउन रहा। लोग ऐप का उपयोग नहीं कर पा रहे थे। किंतु अब सब कुछ ठीक हो गया हैं। व्हाट्सऐप के जरिए मैसेज आने-जाने लगे हैं। मालूम हो कि भारत में व्हाट्सएप के 48 करोड़ से अधिक यूजर हैं। इन यूजर्स को व्हाट्सएप का सर्वर डाउन होने की वजह से परेशानी का सामना करना पड़ा। व्हाट्सएप सर्वर डाउन होने पर मेटा ने कहा था कि हमें इस समस्या की जानकारी है। हम इसे ठीक करने के लिए काम कर रहे हैं।

व्हाट्सएप का सर्वर डाउन होने के बाद मेटा की तरफ से कहा गया था कि हम जानते हैं कि वर्तमान में कुछ लोगों को मैसेज भेजने में समस्या हो रही है और हम जल्द से जल्द सभी के लिए व्हाट्सएप को रिस्टोर करने के लिए काम कर रहे हैं।

जानिए क्यों बंद हुआ था व्हाटसऐप….

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सर्वर पर भार भी इसका बड़ा कारण हो सकता है। हालांकि, मेटा की तरफ से इसपर कोई आधिकारिक बयान नहीं गया है कि व्हाट्सएप डाउन क्यों हुआ था।

WhatsApp इस्तेमाल नहीं कर पा रहे थे यूजर

हीट-मैप के आधार पर दावा किया गया था कि प्रभावित क्षेत्रों में मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, कानपुर, हैदराबाद और बेंगलुरु जैसे प्रमुख शहर शामिल हैं। किंतु दुनियाभर में ज्यादातर जगह यूजर व्हाट्सएप का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे थे।

क्या आपने यह पढ़ा…. Amit shah statement: गुजरात विधानसभा चुनाव को लेकर अमित शाह ने किया बड़ा ऐलान, कहा- नए…

Hindi banner 02