startup

Startup Ranking 2021: स्टार्टअप को मजबूती देने में यूपी, उत्तराखंड और पंजाब अव्वल, जानें अपने राज्य का हाल…

Startup Ranking 2021: गुजरात को लगातार तीसरी बार सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का दर्जा मिला

नई दिल्ली, 05 जुलाईः Startup Ranking 2021: अगर आप अपना स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं तो आपके लिए यह काम की खबर है। दरअसल, डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड यानी डीपीआईआईटी ने उन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सूची जारी की है जहां स्टार्टअप शुरू करने वालों के लिए बेहतर माहौल है। डीपीआईआईटी द्वारा जारी रैंकिंग के मुताबिक, गुजरात, मेघालय और कर्नाटक स्टार्टअप इकोसिस्टम विकसित करने में बेस्ट प्रदर्शन करने वाले राज्यों के रूप में उभरे हैं। गुजरात को लगातार तीसरी बार सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का दर्जा मिला।

कॉमर्स एंड इंडस्ट्री मिनिस्टर पीयूष गोयल ने राज्यों की स्टार्टअप रैंकिंग 2021 (Startup Ranking 2021) जारी की। इसमें कुल 24 राज्यों और 7 केंद्र शासित प्रदेशों ने हिस्सा लिया है। उन्हें पांच कैटेगरी में बांटा गया है – 1) बेस्ट परफॉर्मर, 2) टॉप परफॉर्मर, 3) लीडर्स, 4) एस्पायरिंग लीडर्स और 5) इमर्जिंग स्टार्टअप इकोसिस्टम।

इसमें पंजाब, तमिलनाडु, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, अरुणाचल प्रदेश और गोवा को लीडर्स की श्रेणी में रखा गया। एस्पायरिंग लीडर्स की श्रेणी में छत्तीसगढ़, दिल्ली, मध्य प्रदेश, राजस्थान, चंडीगढ़, पुडुचेरी और नगालैंड शामिल हैं। रैंकिंग के अनुसार उभरते स्टार्टअप परिवेश की श्रेणी में आंध्र प्रदेश, बिहार, मिजोरम और लद्दाख को शामिल किया गया।

क्या आपने यह पढ़ा…. Dates benefits for mens: खजूर खाने से पुरुषों को मिलेंगे यह गजब के फायदे, आज से ही करें डाइट में शामिल

मेघालय को एक करोड़ से कम आबादी वाले छोटे राज्यों में शामिल किया गया है। वहीं, गुजरात को लगातार तीसरी बार सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्य का दर्जा मिला है। रैंकिंग उभरते उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए स्टार्टअप परिवेश विकसित करने के लिए की गई पहल पर आधारित है। नए उद्यमियों के लिए स्टार्टअप का वातावरण बनाने में गुजरात, कर्नाटक व मेघालय सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्य हैं।

गोयल ने सभी संबंधित पक्षों से कहा कि स्टार्टअप परिवेश के लिहाज से भारत इस समय दुनिया में तीसरे स्थान पर है और उसे दुनिया में शीर्ष बनाना है। उन्होंने इसके लिए जिला स्तरीय प्रतियोगिताएं आयोजित करने का सुझाव दिया।

Hindi banner 02