Mansukh mandvia

Sputnik light vaccine: कोरोना के खिलाफ लड़ाई में देश को मिला 9वां हथियार, डीसीजीआई ने इस वैक्सीन को दी अनुमति

Sputnik light vaccine: तनिक लाइट वैैक्सीन की खास बात यह है कि इसकी एक डोज लगाए जाने के बाद दूसरे डोज की जरूरत नहीं होगी

नई दिल्ली, 07 फरवरीः Sputnik light vaccine: कोरोना के खिलाफ जारी जंग में देश को नौंवा हथियार मिल गया हैं। दरअसल ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने रूस निर्मित सिंगल डोज वाली स्पूतनिक लाइट वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दे दी हैं। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने खुद ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी हैं।

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर लिखा कि डीसीजीआई ने भारत में सिंगल डोज स्पूतनिक लाइट कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल की अनुमति दे दी गई हैं। यह कोरोना के खिलाफ देश में लगाई जा रही 9वीं वैक्सीन है। इससे महामारी से लड़ने में देश के सामूहिक प्रयास को और ताकत मिलेगी।

क्या आपने यह पढ़ा….. 1st time bentonite powder was shipped from ADI division: अहमदाबाद मण्डल से पहली बार बेंटोनाइट पाउडर रश्मि मेटलिक्स लि. गोरखपुर के लिए लदान किया

मालूम हो कि ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने दो दिन पहले ही इस सिंगल डोज वाली वैक्सीन के इस्तेमाल के लिए सिफारिश की थी। देेश में अब तक जिन आठ वैक्सीनों का इस्तेमाल किया जा रहा है वो सभी डबल डोज की है और स्पूतनिक लाइट वैैक्सीन की खास बात यह है कि इसकी एक डोज लगाए जाने के बाद दूसरे डोज की जरूरत नहीं होगी।

बता दें कि देश में इस वैक्सीन को मंजूरी मिलने से पहले आठ वैक्सीन का इस्तेमाल किया जा रहा था। इनमें कोविशील्ड, कोवैक्सीन, कोवोवैक्स के साथ ही कॉबेवैक्स, मॉडर्ना, जॉनसन एंड जॉनसन और जी-कोव-डी शामिल हैं। देश में रूस की स्पूतनिक-वी वैक्सीन का भी इस्तेमाल पहले से हो रहा हैं।

Hindi banner 02