Six died due to electric shock

Six died due to electric shock: हावड़ा-नई दिल्ली रेल मार्ग पर 25 हजार वोल्ट के तार से छह जलकर राख

Six died due to electric shock: घटना को लेकर रेल मार्ग पर अप और डाउन में ट्रेनों का परिचालन रोक दिया गया

रिपोर्टः शैलेश रावल

धनबाद, 29 मईः Six died due to electric shock: हावड़ा-नई दिल्ली रेल मार्ग पर धनबाद से गोमो के बीच निचितपुर हाल्ट के पास 25 हजार वोल्ट तार की चपेट में आकर छह लोगों की जल कर मौत (Six died due to electric shock) हो गई है। इस घटना में कई दूसरे लोग भी बिजली तार की चपेट में आकर झुलस गए हैं। घटना को लेकर इस रेल मार्ग पर अप और डाउन में ट्रेनों का परिचालन रोक दिया गया है।

हावड़ा-बीकानेर एक्सप्रेस को धनबाद स्टेशन पर, डाउन में आ रही कालका-हावड़ा नेताजी एक्सप्रेस को तेतुलमारी स्टेशन पर रोका दिया गया। घटना की सूचना मिलने पर रेल अधिकारी और रेलवे के डाक्टर व पारा मेडिकल स्टाफ सड़क मार्ग से घटनास्थल के लिए रवाना हो गए। धनबाद से दुर्घटना राहत मेडिकल यान भी रवाना हुआ।

Advertisement

प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, धनबाद रेल मंडल में प्रधानखंता से बंधुआ तक लगभग 200 किमी रेल मार्ग पर ट्रेनों की गति 120 से 160 किमी प्रति घंटे करने को लेकर काम चल रहा है। सोमवार को रेलवे के टीआरडी विभाग की ओर से निचितपुर हाल्ट के रेल फाटक के पास पोल लगाने का काम कराया जा रहा था। ऐसे काम के लिए ट्रैफिक ब्लाक की अनुमति लेनी होती है। क्रेन की मदद ली जाती है।

ठेकेदार बिना अनुमति के ही ठेका मजदूरों से काम करा रहा था। मजदूर पोल लगा रहे थे तभी 25 हजार वोल्ट वाले हाई टेंशन ओवरहेड तार की ओर पोल झुक गया। उसे संभालने की कोशिश के बीच पोल हाई टेंशन तार से सट गया जिससे करंट दौड़ गया और मौके पर ही पांच मजदूरों की झुलस कर मौत हो गई। घटना के बाद वहां भगदड़ मच गई। ठेकेदार भी भाग निकला।

घटनास्थल पर पहुंचे डीआरएम कमल किशोर सिन्हा ने छह की मौत की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि घटना की उच्च स्तरीय जांच होगी और दोषी पर कार्रवाई की जाएगी। दूसरी ओर, ट्रैक्शन पोल के पास के एक चापाकल में करंट दौड़ जाने से पानी भर रही बच्ची भी झुलस गई। चापाकल के पास से बेहोशी की हालत में उसे नजदीक के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। ट्रैक्शन पोल लगाने के लिए 22 मजदूरों को लाया गया था।

मजदूर धनबाद के भूली में ठहराए गए थे। उनका टीम लीडर बबलू कुम्हार है। उससे मृतकों की पहचान करायी जा रही है। अब तक लातेहार के संजय भुइयां, प्रयागराज के सुरेश मिस्त्री व पलामू के गोविंद सिंह व नामदेव सिंह की पहचान हो सकी है। अन्य की पहचान का प्रयास किया जा रहा है।

क्या आपने यह पढ़ा… Daughter: एक बेटी अब एक बहु बनने को चली है

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें