Nitin Gadkari

Six Airbags In Car: क्या कारों में लगेंगे छह एयरबैग? नीतिन गड़करी बोले- सरकार की ओर से…

Six Airbags In Car: सरकार की ओर से कारों में छह एयरबैग को अनिवार्य नहीं किया जाएगाः नीतिन गडकरी

नई दिल्ली, 13 सितंबरः Six Airbags In Car: गाड़ियों में सुरक्षा को लेकर एयरबैग की संख्या बढ़ाने पर लंबे समय से चर्चा की जा रही हैं। कहा जा रहा है कि एयरबैग की संख्या बढ़ाकर छह कर दी जाएगी। हालांकि अब केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी द्वारा बताया गया है कि, सरकार की ओर से कारों में छह एयरबैग को अनिवार्य नहीं किया जाएगा।

नितिन गडकरी की ओर से दिल्ली में आयोजित एसीएम के कार्यक्रम में एयरबैग्स पर जानकारी दी गई। उन्होंने कहा कि, इस साल की शुरुआत में नए क्रैश टेस्ट नियम लागू होने के बाद से अब केंद्र सरकार कारों में सुरक्षा के लिए छह एयरबैग के सुरक्षा नियम को अनिवार्य नहीं करेगी।

उन्होंने कहा कि, देश में कई वाहन निर्माताओं की ओर से पहले से ही अपनी कारों में छह एयरबैग दिए जा रहे हैं। कंपनियों की ओर से ऐसी कारों के विज्ञापन भी किए जा रहे हैं। जिसके बाद छह एयरबैग को अनिवार्य किए जाने की जरुरत नहीं है। अब ग्राहक सुरक्षा को लेकर जागरूक हो गए हैं। जिसके बाद ऐसी कारों की मांग में बढ़ोतरी हुई है, जिसमें छह एयरबैग की सुरक्षा मिलती है।

पहले किया था यह फैसला

बता दें कि, केंद्र सरकार की ओर से साल 2022 में कारों में छह एयरबैग पर फैसला लिया गया था। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की ओर से ही पिछले साल इसकी जानकारी सोशल मीडिया पर दी गई थी।

तब केंद्रीय मंत्री की ओर से जानकारी दी गई थी कि ऑटो उद्योग के सामने आ रही वैश्विक आपूर्ति में बाधाओं और व्यापक आर्थिक परिदृश्य पर इसके प्रभाव को ध्यान में रखते हुए, 01 अक्टूबर 2023 से यात्री कारों (एम -1 श्रेणी) में न्यूनतम 6 एयरबैग अनिवार्य करने वाले प्रस्ताव को लागू करने का निर्णय लिया गया है।

क्या आपने यह पढ़ा… Jammu-Kashmir Encounter: जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, मार गिराए इतने आतंकी

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें