eknath shinde e1656149994948

Shinde government floor test: बहुमत परीक्षण में पास हुई शिंदे सरकार, मिले इतने वोट

  • महाराष्ट्र विधानसभा में फ्लोर टेस्ट की कार्यवाही के दौरान एकनाथ शिंदे के खिलाफ 99 वोट पड़े

Shinde government floor test: फ्लोर टेस्ट की कार्यवाही के दौरान शिंदे सरकार के समर्थन में 164 वोट पड़े

मुंबई, 04 जुलाईः Shinde government floor test: महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे (भाजपा) सरकार ने विधानसभा में बहुमत साबित कर दिया है। दरअसल शिंदे सरकार के समर्थन में 164 वोट पड़े हैं। वहीं फ्लोर टेस्ट से पहले उद्धव गुट के 2 और विधायक शिंदे खेमे में शामिल हो गए। विधानसभा में बहुमत परीक्षण के दौरान भी उद्धव ठाकरे गुट के हाथ निराशा लगी है।

जानकारी के अनुसार महाराष्ट्र विधानसभा में फ्लोर टेस्ट की कार्यवाही के दौरान एकनाथ शिंदे के खिलाफ 99 वोट पड़े हैं। वहीं शिंदे के समर्थन में 164 वोट पड़े। वहीं देरी से आने के कारण पांच विधायक वोटिंग प्रक्रिया में हिस्सा नहीं ले सके। कलमनुरी से शिवसेना विधायक संतोष बांगड़ ने शिंदे सरकार का समर्थन किया। विपक्षी बेंच पर बैठे विधायकों ने उनकी जमकर हूटिंग की।

बांगर कल तक शिवसेना के उद्धव ठाकरे खेमे में थे और आज विधानसभा में ​बहुमत परीक्षण के दौरान एकनाथ शिंदे खेमे में चले गए। लोहा से शिवसेना विधायक श्यामसुंदर शिंदे विश्वास मत से ठीक पहले एकनाथ शिंदे समूह में शामिल हो गए। आपको बता दें कि 288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 145 हैं, लेकिन वर्तमान में सदन की सदस्य संख्या 286 ही है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Miss india 2022: कर्णाटक की सिनी शेट्टी ने जीता मिस इंडिया का खिताब, जानें कौन रहा दूसरे स्थान पर…

उल्लेखनीय है कि विश्वास मत से पहले विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए हुए चुनाव में राहुल नार्वेकर को 164 मत मिले थे, जबकि शिवसेना के प्रत्याशी राजन साल्वी को 107 वोट हासिल हुए। 288 सदस्यीय विधानसभा में आज एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार को विश्वास मत का सामना किया।

बताते चलें कि शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार ने 30 जून को सत्ता संभाली थी। पार्टी के ज्यादातर विधायकों ने शिंदे का साथ दिया, जिसकी वजह से उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास आघाड़ी (एमवीए) सरकार गिर गई। एमवीए में शिवसेना के अलावा राकांपा और कांग्रेस भी शामिल हैं।

Hindi banner 02