Sherpa amitabh kant

Sherpa amitabh kant statement: भारत में नेताओं का अब तक का सबसे बड़ा जमावड़ा होगाः शेरपा अमिताभ कांत

Sherpa amitabh kant statement: डेवलपमेंट वर्किंग ग्रुप की पहली बैठक मुंबई में 13 दिसंबर से शुरू

मुंबई, 12 दिसंबरः Sherpa amitabh kant statement: मुंबई में G20 डेवलपमेंट वर्किंग ग्रुप की पहली बैठक से पहले एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए शेरपा अमिताभ कांत ने कहा कि हमारा उद्देश्य एक बहुत ही अनूठा भारतीय अनुभव क्रिएट करना है जो G20 इंडिया के लिए आने वाले प्रत्येक आगंतुकों के लिए आध्यात्मिक रूप से उन्नत, सांस्कृतिक रूप से समृद्ध, मानसिक रूप से कायाकल्प और शारीरिक रूप से स्फूर्तिदायक हो। भारत के G20 प्रेसीडेंसी के तहत डेवलपमेंट वर्किंग ग्रुप की पहली बैठक 13 दिसंबर से मुंबई में शुरू हो रही है। यह बैठक 16 दिसंबर तक आयोजित होगी।

संवाददाता सम्मेलन के दौरान अमिताभ कांत ने कहा, सितंबर 2023 में भारत में G20 शिखर सम्मेलन में 43 नेता, 9 विशेष आमंत्रित सदस्य और कई अंतरराष्ट्रीय संगठन भाग लेंगे। शेरपा ने कहा कि यह पहली बार है कि G20 को लेकर पूरे साल भर प्रचारित किया जाएगा और भारत का हर राज्य और केंद्र शासित प्रदेश इस कार्यक्रम की मेजबानी करेगा।

कांत ने कहा कि कोविड-19, चेन सप्लाई में व्यवधान और जलवायु संकट के कारण दुनिया को एक महत्वपूर्ण चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। कांत ने कहा, यह सबसे बड़ा सम्मेलन है क्‍योंकि आप भारत के लगभग प्रत्‍येक राज्‍य और प्रत्‍येक केंद्र शासित प्रदेश में इसकी मेजबानी कर रहे होंगे। जब भारत में G20 शिखर सम्मेलन होगा तो 9 और 10 सितंबर को नेतृत्व शिखर सम्मेलन भारत में लीडर्स का अब तक का सबसे बड़ा जमावड़ा होगा।

अमिताभ कांत ने कहा कि वैश्विक उथल-पुथल के बीच भारत G20 की अध्यक्षता ग्रहण कर रहा है। कांत ने कहा कि 200 मिलियन लोगों ने नौकरियां खो दी हैं जबकि 10 करोड़ लोगों को अत्यधिक गरीबी में धकेल दिया गया है। भारत 1 दिसंबर 2022 से एक साल की अवधि के लिए G20 की अध्यक्षता ग्रहण किया है। इस दौरान भारत में 55 स्थानों पर 200 से अधिक बैठकें आयोजित की जाएंगी। G20 शेरपा की पहली बैठक दिसंबर के पहले सप्ताह में उदयपुर में हुई थी।

क्या आपने यह पढ़ा…. Anurag thakur inspected sigra stadium: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने वाराणसी में सिगरा स्टेडियम का किया निरीक्षण

Hindi banner 02