S Somanath

S Somanath On Chandrayaan 3: ‘प्रज्ञान’ स्लीप मोड से जागेगा या नहीं? ISRO प्रमुख ने कही यह बात…

S Somanath On Chandrayaan 3: चंद्रयान-3 का प्रज्ञान रोवर वो काम कर चुका है जिसकी उससे उम्मीद की गई थीः एस सोमनाथ

नई दिल्ली, 28 सितंबरः S Somanath On Chandrayaan 3: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के प्रमुख एस सोमनाथ ने आज गुजरात के गिर सोमनाथ जिले के प्रसिद्ध सोमनाथ मंदिर की मुलाकात ली। इस दौरान, मंदिर में पूजा-अर्चना करने के बाद चंद्रयान-3 के प्रज्ञान रोवर के बारे में उन्होंने मीडिया के साथ ताजा जानकारी साझा की।

मालूम हो कि, चंद्रमा पर रात होने से पहले चंद्रयान-3 के विक्रम लैंडर और प्रज्ञान रोवर को स्लीप मोड में डाला गया था और उम्मीद जताई गई थी जब वहां दिन होगा तो दोनों फिर से एक्टिव हो जाएंगे। अभी चंद्रमा पर दिन चल रहा है। हर कोई जानने के लिए उत्सुक है कि क्या प्रज्ञान और विक्रम फिर से जागेंगे यानी सक्रिय हो जाएंगे?

क्या जागेगा प्रज्ञान रोवर?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसरो प्रमुख ने सोमनाथ मंदिर के दौरे के बाद मीडिया से कहा कि चंद्रयान-3 का प्रज्ञान रोवर वो काम कर चुका है जिसकी उससे उम्मीद की गई थी। इसी के साथ उन्होंने कहा कि, अगर रोवर अपने स्लीप मोड से जागने में असफल रहता है तो भी कोई दिक्कत नहीं है।

स्लीप मोड में चल रहे प्रज्ञान रोवर की स्थिति पर इसरो प्रमुख ने कहा कि अगर चंद्रमा पर अत्यधिक ठंडे मौसम के कारण इसके इलेक्ट्रॉनिक सर्किट क्षतिग्रस्त नहीं हुए हैं तो यह जाग जाएगा क्योंकि वहां तापमान शून्य से लगभग 200 डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया था।

क्या आपने यह पढ़ा… Indian Team For World Cup 2023: वर्ल्डकप 2023 से पहले भारतीय टीम में बड़ा बदलाव, इस खिलाड़ी की हुई सीधे एंट्री…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें