S Somanath

S Somanath News: कैंसर से ग्रस्त होकर भी बढ़ाया देश का मान, जानें क्या बोले इसरो चीफ

नई दिल्ली, 04 मार्चः S Somanath News: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) आये दिन नए इतिहास रच रहा हैं। पिछले साल ही संगठन ने चंद्रयान-3 और आदित्य एल 1 जैसे सफल अभियान लॉन्च किए। इसी कड़ी में अब संगठन गगनयान मिशन की तैयारियों में जुटा हुआ हैं। अंतरिक्ष में जाने वाले वैज्ञानिकों के नाम भी फाइनल कर लिए गए हैं।

क्या आपने यह पढ़ा… Arjun Modhwadia Resign: राम मंदिर का जिक्र कर कांग्रेस से अलग हुए अर्जुन, जल्द थामेंगे भाजपा का दामन…!

इस बीच जानकारी मिल रही है कि, इन सभी मिशनों में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने वाले इसरो प्रमुख एस.सोमनाथ कैंसर से जूझ रहे थे। जी हां, कैंसर से ग्रस्त होकर भी उन्होंने अपने देश का मान बढ़ाया। हाल ही में एक मीडिया हाउस को दिए इंटरव्यू में उन्होंने इसका खुलासा किया।

इसरो प्रमुख ने कहा कि, चंद्रयान-3 मिशन के दौरान महसूस हुआ कि मुझे कुछ स्वास्थ्य समस्या है। मुझे कुछ क्लियर नहीं था। लेकिन आदित्य एल1 की लॉन्चिंग वाली सुबह मैंने चेकअप कराया और मुझे मालूम हुआ कि मुझे कैंसर है। यह जानकारी आने के बाद मेरे साथी और परिवार वाले परेशान हो गए थे। उन्होंने बताया कि इस समय हम सभी लोग एक महत्वपूर्ण मिशन में लगे हुए थे। मैंने खुद को संभाला। 

एस.सोमनाथ ने कहा कि, मैं बेहतर जांच और इलाज के लिए चेन्नई चला आया। यहां पेट में कैंसर की पुष्टि हो गई। साथ ही डॉक्टरों ने बताया कि उन्हें यह बीमारी जेनेटिक हुई है। इसके बाद सर्जरी की गई। फिर कीमोथैरिपी चलती रही। उन्होंने बताया कि इस दौरान उनका परिवार बेहद परेशान रहा था।

बीमारी पर ताजा अपडेट देते हुए उन्होंने बताया कि फ़िलहाल दवाएं चल रही हैं। सर्जरी के कुछ दिनों बाद सब ठीक हो गया।इस जंग को अभी और लड़ना है लेकिन मुझे भरोसा है कि मैं यह जंग जीत लूंगा। अब मैं नियमित स्कैन और चेकअप करवा रहा हूं और अब पूरी तरह से ठीक हो चुका हूं। मेरा पूरा ध्यान अब इसरो के अगले मिशनों पर है।

Whatsapp Hindi Banner
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें