WR staff

Railway workers are proud: पश्चिम रेलवे की ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनें चलाकर गौरवान्वित हैं रेलकर्मी

Railway workers are proud: राजकोट मंडल के हापा व कानालूस स्टेशन से  43 ऑक्सिजन एक्सप्रेस के द्वारा कुल 4281.72 टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सिजन का परिवहन देश के ज़रूरतमंद राज्यों को किया जा चुका   है ।

अहमदाबाद, 24 मई: Railway workers are proud: एक और जहां वर्तमान महामारी के परिपेक्ष में मेडिकल ऑक्सीजन की कमी है वहीं पश्चिम रेलवे के राजकोट मण्डल के हापा स्टेशन से देशभर के विभिन्न राज्यों में ऑक्सीजन ट्रेनों को चलाने के भारतीय रेलवे के प्रयासों को गति देते हुए लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (LMO) के ट्रांसपोर्टेशन के लिए निरंतर ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनें चलायी जा रही है। पश्चिम रेलवे के राजकोट मण्डल से  ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाने वाले रेलकर्मियों ने अपने यादगार अनुभवों के बारे में बताया।

 जामनगर में ट्राफ़िक इंस्पेक्टर के  पद पर पदस्थ विष्णु कुमार शर्मा (Railway workers are proud) ने बताया कि कोरोना काल के इस संकट के समय में ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाने के कार्य से जुड़े हुए किसी भी स्टाफ को जब वे किसी भी समय ड्यूटी पर बुलाते है तो उन्हें सभी रेल कर्मियों पूरा सहयोग मिल रहा है और सभी एक टीम की तरह पूरी लगन से कार्य कर रहे हैं। उनके अनुसार देर रात भी यदि कोई तकनीकी समस्या या कठिनाई होती है तो डिविजन के अधिकारियों का पूरा मार्गदर्शन व सहयोग मिल रहा है।

 Railway workers are proud: हापा स्टेशन के स्टेशन प्रबंधक अजय पालधीकर बताते है कि वर्तमान में रेलवे द्वारा अन्य यात्री व गूड्स ट्रेनों के साथ-साथ ऑक्सीजन एक्सप्रेस का भी परिचालन किया जा रहा है। वे हमेशा इस बात का ध्यान रखते हैं कि संबंधित स्टाफ द्वारा ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन की लोडिंग व अनलोडिंग का कार्य समय से पूरा हो जाए। उनकी प्राथमिकता रहती है कि ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन समय से हो और ट्रेन को बिना किसी विलंब के अपने गंतव्य तक पहुंचाया जा सके।

Railways banner

 हापा में वाणिज्य निरीक्षक  के पद पर कार्यरत(Railway workers are proud) कुमारी पूजा डांगर ने बताया कि रेलवे लगातार ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनें चलाकर देश के कई राज्यों में प्राणवायु पहुंचा रही है। हापा गूड्स शेड से जब भी ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलायी जाती है तब वे गूड्स शेड पर मौजूद रहकर सुनिश्चित करती हैं कि वाणिज्य विभाग से संबन्धित कार्य जैसे कि कमर्शियल प्लेसमेंट, रिलीज ,रेलवे रसीद जनरेट करना इत्यादि समय से पूरे किए जा सकें। चौबीसों घंटे चल रहे इस कार्य में उन्हे वाणिज्य विभाग के अधिकारी तथा हापा गूड्स शेड के स्टाफ का पूरा सहयोग मिल रहा है।

रेलवे  द्वारा ऑक्सीजन एक्स्प्रेस में जा रहे ट्रक ड्राईवर व जीआरपी एस्कोर्टिंग स्टाफ के लिए भोजन की व्यवस्था भी की जा रही है। आवश्यकता अनुसार वे विभिन्न स्टेट गवर्नमेंट के अधिकारियों से बातचीत करके बेहतर तालमेल से यह सुनिश्चित करतीं हें कि किसी भी परिस्थिति में ऑक्सीजन एक्स्प्रेस रवाना होने में किसी प्रकार का विलंब न हो। देश हित में ऑक्सीजन पहुंचाने के रेलवे के इस मिशन में सहभागी होकर उन्हे बहुत ही गर्व और प्रसन्नता महसूस हो रही है। 

यह ख़बर आपके लिए महत्त्वपूर्ण है: UP big decision: कोरोना से मृत शिक्षकों के आश्रितों को मिलेगी नियुक्ति

कैरेज एंड वेगन डिपो हापा में यांत्रिक विभाग में (Railway workers are proud) वरिष्ठ सेक्शन इंजीनियर के पद पर कार्यरत आर एस चंदेल ने बताया कि ऑक्सीजन एक्सप्रेस का स्मूथ ट्रांसपोर्टेशन उनकी प्राथमिकता है। हापा में चौबीस घंटे स्टाफ मैंटेनेंस के लिए तैयार रहता है। वे तथा उनके साथी स्टाफ जैसे कि हेल्पर व तकनीशियन जो कि ऑक्सीजन एक्सप्रेस के टैंकरों के सही प्रकार से मेजरमेंट,पेकिंग व लेसींग का कार्य करते हैं, सभी के मन में हमेशा एक ही भावना रहती है कि रेलवे द्वारा किए जा रहे इस मानव सेवा के कार्य में कोई कमी नहीं रखना चाहते हैं।

उल्लेखनीय है कि अभी तक राजकोट मंडल के हापा व कानालूस स्टेशन से  43 ऑक्सिजन एक्सप्रेस के द्वारा कुल 4281.72 टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सिजन का परिवहन देश के ज़रूरतमंद राज्यों को किया जा चुका है।

प्रदीप शर्मा
जनसंपर्क अधिकारी
पश्चिम रेलवे, अहमदाबाद