PM Modi 2

Railway Projects Inauguration: प्रधानमंत्री ने 2000 से अधिक रेलवे बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन किया

Railway Projects Inauguration:अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत 19,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से 553 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखी

  • पुनर्विकसित गोमती नगर स्टेशन का उद्घाटन किया
  • लगभग 21,520 करोड़ रुपये की लागत से देशभर में 1500 रोड ओवर ब्रिज और अंडरपास का शिलान्यास और उद्घाटन किया

राजकोट, 26 फरवरीः Railway Projects Inauguration: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए 41,000 करोड़ रुपये से अधिक की लगभग 2000 रेलवे बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की आधारशिला रखी और राष्ट्र को समर्पित (Railway Projects Inauguration) किया। 500 रेलवे स्टेशनों और 1500 अन्य स्थानों से लाखों लोग विकसित भारत विकसित रेलवे कार्यक्रम से जुड़े।

इस अवसर पर अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा कि, आज का कार्यक्रम नए भारत की नई कार्य संस्कृति का प्रतीक है। उन्होंने कहा, “भारत आज जो कुछ भी करता है, वह अभूतपूर्व तेजी से और बड़े पैमाने पर करता है। हम बड़े सपने देखते हैं और उन्हें साकार करने के लिए अथक परिश्रम करते हैं। यह संकल्प इस विकसित भारत विकसित रेलवे कार्यक्रम में दिखाई देता है।” उन्होंने
उस पैमाने का उल्लेख किया जिसने हाल ही में अभूतपूर्व गति प्राप्त की है।

उन्होंने अपने पिछले कुछ दिनों के जम्मू और गुजरात कार्यक्रमों का जिक्र किया जहां से उन्होंने शिक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्र के बुनियादी ढांचे के बड़े पैमाने पर विस्तार की शुरुआत की। इसी तरह, आज भी 12 राज्यों के 300 जिलों में 550 रेलवे स्टेशनों का नवीनीकरण किया जा रहा है।

क्या आपने यह पढ़ा… दुनिया का पहला ट्रांसपेरेंट लैपटॉप लॉन्च, जानें क्या है विशेषताएं…

उत्तरप्रदेश में गोमती नगर स्टेशन पररयोजना, 1500 से अधिक सड़कों और ओवरब्रिज परियोजनाओं के बारे में बात करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने नए भारत की महत्वाकांक्षा और संकल्प के पैमाने और गति को रेखांकित किया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि, आज 40,000 करोड़ रुपये की परियोजनाएं शुरू हुई। इस अवसर पर उन्होंने कुछ महीने पहले अमृत भारत स्टेशन परियोजना की शुरुआत को याद किया, जहां देश में
500 रेलवे स्टेशनों को आधुनिक बनाने का काम शुरू हुआ था। उन्होंने कहा कि, आज का कार्यक्रम इस संकल्प को और भी मजबूत करता है और भारत की प्रगति की गति की एक झलक प्रदान करता है। प्रधानमंत्री मोदी ने आज की रेलवे परियोजनाओं के लिए लोगों को बधाई दी।

प्रधानमंत्री मोदी ने आज की विकास परियोजना के लिए भारत की युवा शक्ति को विशेष रूप से बधाई दी, क्योंकि वे ही विकसित भारत के विकसित लाभाथी हैं। उन्होंने कहा कि आज की विकास परियोजनाओं से जहां लाखों युवाओं के लिए रोजगार और स्वरोजगार के अवसर पैदा होंगे, वहीं स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को भी फायदा होगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि, देश के युवाओं को यह तय करने का अधिकतम अधिकार है कि विकसित भारत कैसे आगे बढ़ेगा। उन्होंने विभिन्न प्रतियोगिताओं के माध्यम से विकसित भारत में रेलवे के सपनों को साकार करने के लिए युवाओं के प्रति आभार व्यक्त किया और विजेताओं को बधाई
भी दी। उन्होंने युवाओं को आश्वासन दिया कि उनके सपने और कड़ी मेहनत के साथ-साथ प्रधानमंत्री का संकल्प विकसित भारत की गारंटी है।

Railway Projects Inauguration: प्रधानमंत्री मोदी ने इस बात पर खुशी व्यक्त की कि ये अमृत भारत स्टेशन विकास और विरासत दोनों के प्रतीक होंगे। उन्होंने बताया कि, ओडिशा में बालेश्वर रेलवे स्टेशन को भगवान जगन्नाथ मंदिर की थीम पर डिजाइन किया गया है, सिक्किम के रंगपुर में स्थानीय वास्तुकला की छाप होगी, राजस्थान में सांगनेर स्टेशन 16वीं शताब्दी की हैंड-ब्लॉक प्रिटिंग प्रदर्शित करेगा।

तमिलनाडु में कुंभकोणम स्टेशन चोल प्रभाव को प्रदर्शित करेगा, अहमदाबाद स्टेशन मोढेरा सूर्य मंदिर से प्रेरित हैं। द्वारका स्टेशन द्वारकाधीश मंदिर से प्रेरित है, आईटी सिटी गुरुग्राम स्टेशन, आईटी थीम पर आधारित होगा। जिसका अर्थ है कि अमृत भारत स्टेशन उस शहर की विशेषताओं को दुनिया से परिचित कराएगा। उन्होंने कहा कि, ये स्टेशन दिव्यांगों और वरिष्ठ नागरिकों के अनुकूल होंगे।

प्रधानमंत्री ने 1500 रोड ओवर ब्रिज और अंडरपास का शिलान्यास और उद्घाटन किया। 24 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फैले इन रोड ओवर ब्रिज और अंडरपास पर कुल लागत लगभग 21,520 करोड़ रुपये है। इन परियोजनाओं से भीड़भाड़ कम होगी, सुरक्षा और कनेक्टिविटी बढ़ेगी, रेल यात्रा की क्षमता और दक्षता में सुधार होगा।

राजकोट मंडल से संबंधित जानकारी:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 फरवरीको वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राजकोट मंडल के 12 स्टेशनों का पुनर्विकास का लोकार्पण किया गया। जिसमें राजकोट, जामनगर, मोरबी, वांकानेर, भाटिया, खंभालिया, द्वारका, हापा, पड़धरी, कानालूस, थान और ओखा स्टेशन शामिल हैं। इन सभी स्टेशनों के पुनर्विकास की कुल लागत करीब 181.42 करोड़ रु है।

इसके साथ ही ट्राफिक की समस्या को हल करने के लिए राजकोट मंडल में खंडेरी, खंभालिया, ओखामढ़ी, पिपली, हापा, जामवंथली, सिंधावदर, वनीरोड, मोडपुर, चणोल, हड़मतिया, लीलापुर, जगडवा और लाखामांचि में 11 रेलवे रोड अंडरब्रिज/अंडरपास का शिलान्यास तथा 9 रोड अंडरपास का लोकार्पण प्रधानमंत्री द्वारा किया गया। इन सभी रोड अंडरब्रिज/अंडरपास के निर्माण की कुल लागत करीब 175.25 करोड़ रु है।

इस अवसर पर राजकोट मंडल द्वारा विभिन्न स्थानों पर आयोजित कार्यक्रम में थान स्टेशन पर डॉ महेन्द्रभाई मुंजपरा केंद्रीय राज्य मंत्री, महिला और बाल विकास मंत्रालय, आयुष मंत्रालय और विधायक शामजी भाई चौहान, राजकोट स्टेशन पर सांसद मोहनभाई कुंडारिया, सांसद राम भाई मोकरिया, जामनगर स्टेशन पर पूनमबेन माडम, वांकानेर स्टेशन पर सांसद केसरीदेवसिंह झाला, मोरबी स्टेशन पर कांतिलाल अमृतिया, पड़धरी स्टेशन पर दुर्लभ देथरिया, द्वारका स्टेशन पर पबुभा माणेक, सिंधावदर स्टेशन के पास स्थित रेलवे अंडरपास नं 101 पर विधायक जितुभाई सोमाणी, सहित अन्य स्थानीय गणमान्य अतिथियों की गरिमामयी उपस्थिति रही।

Whatsapp Hindi Banner