QRSAM missile test

QRSAM missile test: भारतीय सेना ने किया QRSAM मिसाइल का छठा सफल परीक्षण

QRSAM missile test: डीआरडीओ ने QRSM मिसाइल का परीक्षण ओडिशा के चांदीपुर रेंज में किया

नई दिल्ली, 08 सितंबरः QRSAM missile test: भारतीय सेना और डीआरडीओ के वैज्ञानिकों ने आज सतह से हवा में मार करने वाली क्विक रिएक्शन मिसाइल प्रणाली QRSAM का छठा सफल परीक्षण किया। परीक्षण के दौरान मिसाइल ने सटीक निशाना लगाने के साथ टारगेट को तय समय में मार गिराया। डीआरडीओ ने QRSM मिसाइल का परीक्षण ओडिशा के चांदीपुर रेंज में किया है।

डीआरडीओ ने अपने बयान में कहा कि इन परीक्षणों के दौरान मिशन के सभी लक्ष्यों को हासिल किया गया तथा वॉरहेड चेन समेत अत्याधुनिक निर्देशन और नियंत्रण एल्गोरिदम के साथ हथियार प्रणाली सटीकता से स्थापित की गई। इसके अलावा एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर) द्वारा स्थापित टेलीमीट्री और इलेक्ट्रो ऑप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम्स (ईओटीएस) जैसे कई उपकरणों द्वारा लिए गए आंकड़ों से इस प्रणाली के प्रदर्शन की पुष्टि की गई।

इस मिसाइल प्रणाली में सभी स्वदेशी उपकरण लगे हैं, जिसमें स्वदेशी रेडियो फ्रीक्वेंसी वाली मिसाइल, सचल लॉन्चर, पूरी तरह स्वचालित कमान एवं नियंत्रण प्रणाली तथा निगरानी रडार शामिल हैं।

यह मिसाइल 3 किलोमीटर से लेकर 30 किलोमीटर तक की रेंज में आने वाले दुश्मन की मिसाइलों, विमानों, हेलिकॉप्टरों और ड्रोन्स को नष्ट कर सकता है। क्यूआरएसएएम सिस्टम की विशेषता यह है कि यह अपने टारगेट का पीछा कर मारता है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस मिसाइल के सफल परीक्षण पर डीआरडीओ और भारतीय सेना को बधाई दी है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि क्यूआरएसएएम हथियार प्रणाली सशस्त्र बलों को एक महत्वपूर्ण ताकत देगी।

क्या आपने यह पढ़ा…. Nal se jal abhiyan: नल से जल अभियान के तहत गुजरात के इंजीनियरों का एक और बड़ा चमत्कार

Hindi banner 02