Draupadi murmu yashwant sinha

Presidential election result 2022: द्रौपदी मुर्मू या यशवंत सिन्हा किसके सिर सजेगा राष्ट्रपति का ताज…! आज होगा निर्णय

Presidential election result 2022: नये राष्ट्रपति के चुनाव हेतु आज सुबह 11 बजे मतगणना शुरू होगी, द्रौपदी मुर्मू की जीत लगभग निश्चित…?

नई दिल्ली, 21 जुलाईः Presidential election result 2022: द्रौपदी मुर्मू या यशवंत सिन्हा किसके सिर राष्ट्रपति का ताज सजेगा इसका निर्णय आज हो जाएगा। नये राष्ट्रपति के चुनाव हेतु 11 बजे मतगणना शुरू होगी। एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू की जीत लगभग निश्चित हैं। नतीजे आम शाम तक आने की संभावना हैं। मतगणना का कार्य रुम नंबर 63 में होगा जहां सांसदों के वोट डालने की व्यवस्था की गई थी। इसी कमरे को स्ट्रॉन्ग रूम में बदलकर मतपेटियां रखी गई हैैं।

मालूम हो कि अगर द्रौपदी मुर्मू जीतती हैं तो वह देश की पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति होंगी। द्रौपदी मुर्मू के पैतृक गांव ओडिशा के रायरंगपुर में जश्न की तैयारियों शुरू हो गई हैं। रायरंगपुर में लड्डू बनने शुरू हो गए हैं। वोटों की बात करें तो 27 दलों के समर्थन के साथ द्रौपदी मुर्मू का पलड़ा काफी भारी हैं। वहीं महज 14 दलों के समर्थन के साथ विपक्षी उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को करीब 3.5 लाख वोट मिलने की उम्मीद हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Today health tips: हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए अवश्य खाएं यह सुपरफूड, नहीं होगी कभी खून की कमी

जानें किस तरह होगी मतगणना

Presidential election result 2022: नये राष्ट्रपति के चुनाव हेतु सबसे पहले संसद भवन में डाले गए वोटों की गिनती की जाएगी। संसद भवन में कुल 730 वोट डाले गए थे। इन वोटों की गिनती के बाद राज्यों में पड़े मतों की गिनती शुरू होगी। इसके लिए अंग्रेजी वर्णमाला के क्रमानुसार 10 राज्यों की मतपेटियां बारी-बारी से निकाली जाएंगी।

यूपी के विधायकों का मत मूल्य सबसे अधिक

Presidential election result 2022: उत्तर प्रदेश के विधायकों का मत मूल्य सबसे अधिक हैं। यूपी के एक विधायक के वोट का मूल्य सबसे अधिक 208 हैं। इसके बाद झारखंड और तमिलनाडु के विधायकों के मत का मूल्य 176 हैं, वहीं महाराष्ट्र के विधायकों के वोट का मूल्य 175 है। सिक्किम के एक विधायक के वोट का मूल्य केवल सात है जो पूरे देश में सबसे कम हैं।

Hindi banner 02