Hemoglobin

Today health tips: हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए अवश्य खाएं यह सुपरफूड, नहीं होगी कभी खून की कमी

Today health tips: 1 महीने रोजाना खजूर का सेवन करने से शरीर में खून की कमी दूर हो जाएगी और अंदरूनी ताकत भी बढ़ेगी

हेल्थ डेस्क, 21 जुलाईः Today health tips: आजकल अच्छा खान-पान न लेने की वजह से हमें खून की कमी हो जाती हैं और यह समस्या महिलाओं में अधिक देखने को मिलती हैं। महिलाओं में यह समस्या इसलिए अधिक होती है क्योंकि उन्हें हर महीने पीरियड्स जैसी चीजों का सामना करना पड़ता हैं। इंसान के शरीर में खून का काम ठीक उस तरह होता है, जैसे किसी गाड़ी में पेट्रोल डालने से गाड़ी बिना रुके चलती है और तेल खत्म हो जाने पर गाड़ी तुरंत रुक जाती है।

Today health tips: ठीक उसी तरह इंसान के अंदर खून का संचार होना आवश्यक हैं। हमारे शरीर में खून की कमी हो जाएं तो तरह-तरह की समस्याएं शुरू हो जाती हैं। उदाहरण के तौर पर- चक्कर आना, शरीर में सुस्ती और बार-बार थकान महसूस होना आदि। ऐसे में आइए जानें कौन-से सुपरफूड खाने से शरीर में कभी खून की कमी नहीं होगी….

क्या आपने यह पढ़ा…. Ambulance accident 4 killed: कर्नाटक में टोल बूथ पर एम्बुलेंस दुर्घटना, 4 की मौत

खजूर का सेवन

खून की कमी से शरीर में कमजोरी आनी शुरू हो जाती हैं और इसकी असली वजह होती है आयरन की कमी। शरीर में आयरन की कमी से चक्कर आना, सर चकराना, हाथ पैर में कंपन होने जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं। ऐसी स्थिति में आपको खजूर का सेवन करना चाहिए। 1 महीने रोजाना खजूर का सेवन करने से शरीर में खून की कमी दूर हो जाएगी और अंदरूनी ताकत भी बढ़ेगी।

किशमिश का सेवन

मालूम हो कि सूखे अंगूर को किशमिश के रूप में जाना जाता हैं। किशमिश में आयरन की मात्रा भरपूर होती है। इसे अक्सर जूस के साथ, सुबह ओट्स के साथ या रात को भिगोकर इसका खाली पेट भी सेवन कर सकते हैं। किशमिश में लगभग 3.3 ग्राम फाइबर पाया जाता हैं। इसे खाने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है साथ ही साथ आंत की समस्याएं भी दूर हो जाती हैं।

तिल का सेवन

Today health tips: शरीर के लिए तिल काफी फायदेमंद माना जाता हैं। इसलिए अक्सर त्यौहारों में लोग तिल और गुड़ का भी सेवन करते हैं। इसमें मौजूद आयरन, फ्लेवोनाइड, कॉपर और अन्य पोषक तत्व हमारे शरीर में खून की कमी को दूर करने में मददगार होते हैं।

Hindi banner 02