Pradhan Mantri Vishwakarma Yojana

Pradhan Mantri Vishwakarma Yojana: प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना भारत की सभ्यता और पारंपरिक शिल्पकला का उचित मेल हैः जितेन्द्र सिंह

Pradhan Mantri Vishwakarma Yojana: “प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत के पारंपरिक ज्ञान को आधुनिक तकनीक के साथ जोड़ने की संस्कृति प्रस्‍तुत की है और चंद्रयान इसका सबसे उल्लेखनीय उदाहरण है; डॉ. जितेंद्र सिंह

मुंबई, 17 सितंबरः Pradhan Mantri Vishwakarma Yojana: केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विज्ञान और प्रौद्योगिकी; प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्य मंत्री डॉ जितेन्द्र सिंह ने कहा है कि ‘पीएम विश्वकर्मा’ योजना भारत की सभ्यता और पारंपरिक शिल्प कौशल का उचित मेल है।

सिंह ने कहा कि, यह योजना आजीविका अर्जित करने का विकल्प प्रदान करती है, साथ ही साथ भारत की सदियों पुरानी गुरु-शिष्य परंपरा को संजोए रखती है। डॉ. जितेंद्र सिंह जम्मू में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा ‘पीएम विश्वकर्मा’ योजना के शुभारंभ के अवसर पर संबोधित कर रहे थे।

डॉ. जितेन्द्र सिंह ने कहा कि, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत के पारंपरिक ज्ञान को आधुनिक प्रौद्योगिकी के साथ जोड़ने की संस्कृति शुरू की है और चन्द्रयान इसका सबसे उल्‍लेखनीय उदाहरण है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि, चंद्रमा मिशन को ‘चंद्रयान’, इसके लैंडर को ‘विक्रम’ और चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर इसके लैंडिंग स्थल को ‘शिव शक्ति’ नाम देना भारत की सभ्यता के लोकाचार के संरक्षण का सबसे अच्छा उदाहरण है।

डॉ. जितेन्द्र सिंह ने कहा कि, चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव से भेजे गए इनपुट इसे अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों से जोड़ते हैं और यह साबित करते हैं कि भारत तथाकथित विकसित देशों से आगे है, जो अब हमारे नेतृत्व में आना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि यह भारत की विकास यात्रा का एक ऐतिहासिक दिवस है, जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा ‘पीएम विश्वकर्मा’ योजना के शुभारंभ के साथ भारत की विशिष्ट संपदा,- पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों को मुख्यधारा में लाया जा रहा है।

जितेन्द्र सिंह ने आगे कहा, पारंपरिक कारीगर और शिल्पकार, समाज के अन्‍य वर्गों की भांति महत्‍वपूर्ण हैं, जिन्होंने भारत की सदियों पुरानी परंपराओं और शिल्पकला को जीवित रखा है, लेकिन स्वतंत्रता के बाद से उन पर कभी ध्यान नहीं दिया गया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में ही यह संभव हो सका है कि समाज के इस अभिन्न अंग को आज ‘पीएम विश्वकर्मा’ योजना के शुभारंभ के साथ समर्थन दिया गया और कुशल बनाया गया।

उन्होंने कहा कि, 10 करोड़ उज्ज्वला कनेक्शन, स्वच्छ भारत मिशन के अन्‍तर्गत 12 करोड़ शौचालय, जल जीवन मिशन के अन्‍तर्गत 13 करोड़ कनेक्शन, आयुष्मान भारत के अन्‍तर्गत 18 करोड़ स्वास्थ्य कार्ड, मुद्रा ऋण, पीएम किसान निधि आदि योजनाएं इस बात का प्रमाण हैं कि यह सरकार उन लोगों के प्रति समर्पित है जो पिछली सरकारों द्वारा मुख्यधारा से छूट गए थे।

दादरा और नगर हवेली के सिलवासा के डॉ. ए.पी.जे.अब्दुल कलाम गवर्नमेंट कॉलेज में प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के शुभारंभ का एक समारोह आयोजित किया गया। केंद्र शासित प्रदेश दादरा, नगर हवेली, दमन और दीव के प्रशासक प्रफुल्ल खोडा पटेल इस समारोह में मुख्य अतिथि थे। समारोह में मुंबई सेंट्रल मंडल‌ के मंडल रेल प्रबंधक नीरज वर्मा और अन्य वरिष्ठ रेलवे अधिकारी भी उपस्थित थे। वर्मा ने पुष्पगुच्छ देकर प्रफुल्ल पटेल का अभिनंदन किया और स्वागत भाषण भी दिया।

क्या आपने यह पढ़ा…. Trains Stoppage Launch: अलियावाडा, जामवणथली और जालिया देवाणी स्टेशनों पर ट्रेनों के स्टोपेज का शुभारंभ

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें