Keshod flight

Porbandar to Delhi flights: पोरबंदर-दिल्ली मार्ग पर इस तारीख से शुरू होगी उड़ान

Porbandar to Delhi flights: आरसीएस उड़ान के तहत केशोद -मुंबई मार्ग पर विमान को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया

गुजरात में 2 नए ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे बनेंगे: सिंधिया


रिपोर्टः राम मणि पाण्डेय
अहमदाबाद,17 अप्रैल:
Porbandar to Delhi flights: नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने भारत सरकार की आरसीएस उड़ान (यूडीएएन) योजना के तहत केशोद-मुंबई मार्ग पर कल  उड़ान संचालन शुरू कर दिया। एलायंस एयर को उड़ान आरसीएस- 4.1 बोली प्रक्रिया के तहत यह मार्ग प्रदान किया गया था। इस नए मार्ग पर उड़ान के साथ ही उड़ान-आरसीएस योजना के तहत अब 417 मार्गों पर हवाई संचालन किया जाएगा।

Porbandar to Delhi flights

इसके (Porbandar to Delhi flights) उद्घाटन समारोह में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्रभाई पटेल,  गुजरात सरकार में सड़क और भवन, नागरिक उड्डयन, पर्यटन और तीर्थयात्रा विभाग कैबिनेट मंत्री पुरेश मोदी, गुजरात के पशुपालन राज्य मंत्री देवभाई मालम, पोरबंदर से संसद सदस्य रमेश धदुक, जूनागढ़-गिर सोमनाथ से संसद सदस्य राजेश चुडासमा, गुजरात में मानवदर से विधान सभा सदस्य जवाहर चावड़ा, पोरबंदर से विधान सभा सदस्य बाबूभाई बोखिरिया, नागरिक उड्डयन मंत्रालय में सचिव राजीव बंसल,  नागरिक उड्डयन मंत्रालय में संयुक्त सचिव उषा पाधी, एलायंस एयर के सीईओ विनीत सूद और गुजरात राज्य सरकार, एमओसीए, एएआई और एलायंस एयर के कई अन्य गणमान्य लोग शामिल हुए।

एयरलाइन बुधवार, शुक्रवार और रविवार को सप्ताह में तीन बार अपनी उड़ानें संचालित करेगी और इस मार्ग पर कम दूरी की उड़ानों के लिए डिज़ाइन किए गए अपने एटीआर 72-600, 70 सीटों वाले टर्बो प्रोप विमान को तैनात करेगी। इसके साथ ही, एलायंस एयर उड़ान योजना के तहत केशोद को मुंबई से जोड़ने वाली पहली एयरलाइन बन जाएगी।

Porbandar to Delhi flights: इस अवसर पर अपने संबोधन में नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने कहा कि,  “मैं गुजरात में विशेष रूप से केशोड़ में आकर धन्य और सम्मानित महसूस कर रहा हूं, जिसका हमारे इतिहास में एक स्थान है और उड़ान (यूडीएएन) योजना के तहत इस नई उड़ान के साथ जो हम आज शुरू कर रहे हैं वह उस जगह को जोड़ेगी जो हमारे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को देश की वित्तीय राजधानी के रूप में प्रिय थी। दो मशहूर विश्व प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण – सोमनाथ मंदिर और गिर राष्ट्रीय उद्यान केशोड़ के पास स्थित हैं। इस नए रूट के शुरू होने से पर्यटक आसानी से दोनों जगहों पर जा सकेंगे। इसके अलावा केशोद में फर्नीचर, कपड़ा, रसायन, सीमेंट आदि जैसे विभिन्न उद्योग स्थापित हैं, जो नए उड़ान मार्ग के शुरू होने से लाभान्वित होंगे।

Porbandar to Delhi flights

गुजरात में नागरिक उड्डयन मंत्रालय की विकास योजनाओं के बारे में बात करते हुए केंद्रीय मंत्री ने विस्तार से बताया। उन्होंने कहा,  “आज से नया उड़ान मार्ग शुरू करने के अलावा, हम केशोद को राज्य की राजधानी अहमदाबाद से भी जोड़ेंगे। इस वर्ष ग्रीष्मकालीन कार्यक्रम में, अहमदाबाद को भारत के 3 शहरों – अमृतसर, आगरा और रांची से जोड़ा गया है।

इसी तरह पोरबंदर और राजकोट को मुंबई से जोड़ा गया है। हीरासर और धोलेरा में 2 नए ग्रीनफील्ड हवाई अड्डों का भी निर्माण किया गया है, जिसमें क्रमशः प्रति वर्ष 23 लाख यात्री और प्रति वर्ष 30 लाख यात्री होंगे और इसमें क्रमशः 1405 करोड़ रुपये और 1305 करोड़ रुपये का बजट आवंटन होगा। नागरिक उड्डयन मंत्री सिंधिया ने बताया कि पोरबंदर और दिल्ली को जोड़ने वाला एक विशेष मार्ग 27 अप्रैल से शुरू होगा।

केशोद हवाई अड्डे का स्वामित्व भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के पास है। शुरू में, निर्धारित संचालन की सुविधा के लिए हवाई अड्डे को 1980 के दशक के अंत में नवीनीकृत और पुनर्जीवित किया गया था। पिछले 21 सालों से इस हवाईअड्डे पर वाणिज्यिक विमान नहीं उतरे हैं।

एएआई ने केशोद हवाईअड्डे को अपग्रेड करने के लिए जिसमें रनवे की रीसर्फेसिंग, एयरक्राफ्ट क्रैश फायर टेंडर (एसीएफटी) की खरीद, टर्मिनल बिल्डिंग सहित नए सिविल एन्क्लेव, दो एटीआर-72 प्रकार के विमानों के लिए एप्रन और लिंक टैक्सीवे आदि शामिल हैं, 25 करोड़ रुपये की राशि का निवेश किया है।

उड़ान (यूडीएएन) योजना के तहत नया उड़ान मार्ग केशोद केशोड़ को राष्ट्रीय हवाई मानचित्र पर लाएगा और इस क्षेत्र के यात्रियों के लिए सुविधा और आराम मुहैया कराएगा क्योंकि केशोद गुजरात के जूनागढ़ जिले में एक पर्यटन स्थल है और यह अरब सागर और सुंदर जंगलों से घिरा हुआ है। सोमनाथ मंदिर और गिर राष्ट्रीय उद्यान केशोद के पास स्थित हैं। यहां यह बताना जरूरी है कि वर्तमान में केशोद से मुंबई तक सड़क मार्ग से यात्रा करने में लगभग 16 घंटे लगते हैं जो नई उड़ान शुरू होने के साथ घटकर महज 1 घंटा 25 मिनट रह जाएगा।

उड़ान अनुसूची इस प्रकार है:

क्रमांक संख्याप्रस्थानआगमनआवृत्ति (प्रति सप्ताह) प्रस्थान समयआगमन समयविमान के प्रकार 
1मुंबईकेशोदबुधवार, शुक्रवार, रविवार 12001325एटीआर- 72 600
2केशोड़मुंबई13501510

यह भी पढ़ें:-Vice president Varanasi visit: पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्मृति स्थल पर उपराष्ट्रपति भाव विभोर हुए

Hindi banner 02