Pradhan Mantri Awas Yojana 768x476 1 e1683367694359

PMAY: प्रधानमंत्री 15 जनवरी को पीएमएवाई (जी) के लाभार्थियों को पहली किस्त जारी करेंगे

PMAY: प्रधानमंत्री 15 जनवरी को पीएम-जनमन के अंतर्गत पीएमएवाई (जी) के 1 लाख लाभार्थियों को पहली किस्त जारी करेंगे

PMAY: प्रधानमंत्री पीएम-जनमन के लाभार्थियों से बातचीत करेंगे

दिल्ली, 14 जनवरी: PMAY: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 15 जनवरी, 2024 को दोपहर 12 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री  जनजाति आदिवासी न्याय महा अभियान (पीएम-जनमन) के अंतर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना – ग्रामीण (पीएमएवाई – जी) के 1 लाख लाभार्थियों को पहली किस्त जारी करेंगे। प्रधानमंत्री इस अवसर पर पीएम-जनमन के लाभार्थियों से बातचीत भी करेंगे।

पीएम-जनमन का आरंभ 15 नवंबर 2023 को जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर अंतिम छोर पर मौजूद अंतिम व्यक्ति को सशक्त बनाने के अंत्योदय के विजन की दिशा में प्रधानमंत्री के प्रयासों के अनुरूप विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों (पीवीटीजी) के सामाजिक-आर्थिक कल्याण के लिए किया गया था।

लगभग 24,000 करोड़ रुपये के बजट के साथ पीएम-जनमन, 9 मंत्रालयों के माध्यम से 11 महत्वपूर्ण हस्तक्षेपों पर केंद्रित है और इसका उद्देश्य पीवीटीजी परिवारों और बस्तियों को सुरक्षित आवास, स्वच्छ पेयजल और स्वच्छता जैसी बुनियादी सुविधाओं से संतृप्त करके शिक्षा, स्वास्थ्य एवं पोषण, बिजली, सड़क और दूरसंचार कनेक्टिविटी और स्थायी आजीविका के अवसरों तक बेहतर पहुंच स्थापित करके पीवीटीजी की सामाजिक-आर्थिक स्थितियों में सुधार लाना है।

Happy Makar Sankranti: बंधी डोर और उड़ी पतंग, लेकर के दिल में नई उमंग

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें