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पश्चिम बंगाल में पीएम (PM west bengal project) ने कई रेलवे परियोजनाओं का किया उद्घाटन ।

PM west bengal project

PM west bengal project: नई रेल लाइनों से जीवन आसान होगा, उद्योगों के लिए नए रास्ते उपलब्ध होंगे: पीएम

नई दिल्‍ली, 22 फरवरी:PM west bengal project: प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आज पश्चिम बंगाल में नोआपारा से दक्षिणेश्वर तक मेट्रो रेलवे के विस्तार का उद्घाटन किया और इस खंड पर पहली सेवा को हरी झंडी दिखाई। उन्होंने कलिकुंडा और झारग्राम के बीच तीसरी लाइन का भी उद्घाटन किया।

श्री मोदी ने पूर्वी रेलवे के अज़ीमगंज से खड़गघाट रोड खंड के दोहरीकरण के लिए राष्ट्र को समर्पित किया। उन्होंने दनकुनी और बरुइपारा के बीच चौथी लाइन और रसूलपुर और मगरा के बीच तीसरी लाइन को राष्ट्र को समर्पित किया।

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इस आयोजन में जनता को संबोधित करते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा कि आज अनावरण की गई परियोजनाओं से हुगली के आसपास के लाखों लोगों का जीवन आसान हो जाएगा। उन्होंने कहा कि हमारे देश में परिवहन के बेहतर साधन आत्मनिर्भरता और विश्वास के लिए हमारे संकल्प को मजबूत करेंगे। उन्होंने खुशी जताई कि कोलकाता के अलावा हुगली, हावड़ा और उत्तर 24 परगना जिले के लोगों को भी मेट्रो सेवा का लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि नोआपाड़ा से दक्षिणेश्वर तक मेट्रो रेलवे के विस्तार के उद्घाटन के साथ, दोनों गंतव्यों के बीच यात्रा का समय 90 मिनट से घटकर 25 मिनट हो जाएगा। उन्होंने कहा कि इन सेवाओं से छात्रों और श्रमिकों को बहुत लाभ होगा।

प्रधान मंत्री ने खुशी व्यक्त की कि आजकल भारत में निर्मित मेट्रो या रेलवे प्रणालियों में मेड इन इंडिया का प्रभाव दिखाई देता है। पटरियों और आधुनिक इंजनों को बिछाने से लेकर आधुनिक रेलगाड़ियों और आधुनिक डिब्बों तक में बड़ी मात्रा में इस्तेमाल होने वाले सामान और तकनीक स्वदेशी हो गए हैं। इस परियोजना के निष्पादन में तेजी आई है और निर्माण की गुणवत्ता में वृद्धि हुई है।

प्रधान मंत्री ने कहा कि पश्चिम बंगाल देश में आत्मनिर्भरता का एक महत्वपूर्ण केंद्र रहा है और पश्चिम बंगाल और उत्तर पूर्व के लिए अंतर्राष्ट्रीय व्यापार की अपार संभावनाएं हैं। प्रधान मंत्री ने कहा कि इन नई रेल लाइनों के साथ, जीवन आसान हो जाएगा, उद्योगों के लिए नए रास्ते भी उपलब्ध होंगे।

पृष्ठभूमि संक्षिप्त:

मेट्रो रेलवे एक्सटेंशन

नोआपाड़ा से दक्षिणेश्वर तक मेट्रो रेलवे का विस्तार और इस खंड पर पहली सेवा को हरी झंडी दिखाने से सड़क यातायात कम होगा और शहरी गतिशीलता में सुधार होगा। यह 4.1 किमी विस्तार रुपये की लागत से बनाया गया है। 464 करोड़, पूरी तरह से केंद्र सरकार द्वारा वित्त पोषित। यह विस्तार लाखों पर्यटकों और भक्तों के लिए कालीघाट और दक्षिणेश्वर में दो विश्व प्रसिद्ध काली मंदिरों तक पहुंच को कम करेगा। बारानगर और दक्षिणेश्वर नाम के दो नए निर्मित स्टेशनों में आधुनिक यात्री सुविधाएं हैं और यह भी सौंदर्य से डिजाइन और भित्ति चित्रों, मूर्तियों और मूर्तियों से सजाए गए हैं।

रेलवे लाइनों का उद्घाटन:

दक्षिण पूर्व रेलवे की खड़गपुर-आदित्यपुर थर्ड लाइन परियोजना के 30 किलोमीटर लंबे खंड में कलिकुंडा और झारग्राम के बीच तीसरी लाइन, रुपये की अनुमानित लागत पर स्वीकृत की गई थी। 1312 करोड़ है। कलिकुंडा और झारग्राम के बीच के चार स्टेशनों को मौजूदा बुनियादी ढांचे के नवीनीकरण के साथ-साथ चार नए स्टेशन भवन, छह नए फुट ब्रिज और ग्यारह नए प्लेटफॉर्म का निर्माण करके पुनर्विकास किया गया है। यह हावड़ा-मुंबई ट्रंक मार्ग पर यात्री और मालगाड़ियों की निर्बाध आवाजाही सुनिश्चित करने में मदद करेगा।

चौथी लाइन हावड़ा के दनकुनी और बरुइपारा (11.28 किलोमीटर) – बर्धमान कॉर्ड लाइन और तीसरी लाइन हावड़ा के रसूलपुर और मगरा (42.42 किलोमीटर) के बीच – बर्धमान लाइन जो आज राष्ट्र को समर्पित थी, कोलकाता के प्रमुख प्रवेश द्वार के रूप में काम करती है। रसूलपुर और मगरा के बीच तीसरी लाइन रुपये की लागत से रखी गई है। 759 करोड़, जबकि डंकुनी और बरुइपारा के बीच चौथी लाइन परियोजना की लागत पर रखी गई है। 195 करोड़।

अजीमगंज का दोहरीकरण – खड़राघाट रोड

अजीमगंज से खड़गघाट रोड खंड तक दोहरीकरण, जो हावड़ा – बंदेल – पूर्वी रेलवे के अजीमगंज खंड का एक हिस्सा है, की परियोजना लागत लगभग 240 करोड़ रुपये रखी गई है।

ये परियोजनाएं बेहतर परिचालन तरलता, कम यात्रा समय और ट्रेन परिचालन की बढ़ी हुई सुरक्षा सुनिश्चित करेंगी, साथ ही इस क्षेत्र के समग्र आर्थिक विकास को बढ़ावा देंगी।

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