PM National Childrens Award

PM National Children’s Award: 2024 के प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार की हुई घोषणा

PM National Children’s Award: 22 जनवरी को विज्ञान भवन में आयोजित एक औपचारिक कार्यक्रम में भारत के राष्ट्रपति द्वारा यह पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे

नई दिल्ली, 20 जनवरीः PM National Children’s Award: प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार (पीएमआरबीपी)-असाधारण योग्यताओं और उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए बच्चों को दिया जाता है। राष्ट्रीय स्तर के ये पुरस्कार 5 से 18 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों को बहादुरी, कला और संस्कृति, पर्यावरण, नवाचार, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, सामाजिक सेवा और खेल जैसी सात श्रेणियों में उनकी उत्कृष्टता के लिए दिए जाते हैं। पीएमआरबीपी के प्रत्येक पुरस्कार विजेता को एक पदक, प्रमाण पत्र और एक प्रशस्ति पुस्तिका दी जाती है।

22 जनवरी को विज्ञान भवन में आयोजित एक औपचारिक कार्यक्रम में भारत के राष्ट्रपति द्वारा यह पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार वर्ष 2024 के लिए, देश के सभी क्षेत्रों से असाधारण उपलब्धियों के लिए 19 बच्चों का चयन किया गया है। वहीं 23 जनवरी को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेताओं से मुलाकात करेंगे। बच्चे 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड में भी भाग लेंगे।

बहादुरी, विज्ञान और प्रौद्योगिकी तथा नवाचार की प्रत्येक श्रेणी में से चयनित सूची में एक बच्चा शामिल है; समाज सेवा की श्रेणी में चार बच्चे; खेल की श्रेणी में पांच बच्चे और कला एवं संस्कृति की श्रेणी में सात बच्चे शामिल हैं। सूची में 9 लड़के और 10 लड़कियां शामिल हैं, जो 18 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से हैं। सूची इस प्रकार है:

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार-2024

क्रं. सं.नाम राज्यवर्ग
 1आदित्य विजय ब्रम्हणे (मरणोपरांत)महाराष्ट्रवीरता
 2अनुष्का पाठकउत्तर प्रदेशकला एवं संस्कृति
3अरिजीत बनर्जीपश्चिम बंगालकला एवं संस्कृति
अरमान उबरानीछत्तीसगढ़कला एवं संस्कृति
 5हेतवी कांतिभाई खिमसूरियागुजरातकला एवं संस्कृति
 6इशफाक हामिदजम्मू एवं कश्मीरकला एवं संस्कृति
 7एमडी हुसैनबिहारकला एवं संस्कृति
 8पेंड्याला लक्ष्मी प्रियातेलंगानाकला एवं संस्कृति
 9सुहानी चौहानदिल्लीनवाचार
 10आर्यन सिंहराजस्थानविज्ञान प्रौद्योगिकी
 11अवनीश तिवारीमध्य प्रदेशसामाजिक सेवा
 12गरिमाहरियाणासामाजिक सेवा
 13ज्योत्सना अख्तरत्रिपुरासामाजिक सेवा
 14संयम मजूमदारअसमसामाजिक सेवा
 15आदित्य यादवउत्तर प्रदेशखेल
 16चार्वी एकर्नाटकखेल
 17जेसिका नेयी सरिंगअरुणाचल प्रदेशखेल
 18लिन्थोई चनांबममणिपुरखेल
 19आर सूर्य प्रसादआंध्र प्रदेशखेल

क्या आपने यह पढ़ा…. Ram Mandir Latest News: अयोध्या में आज से प्रवेश पर लगी पाबंदी, सिर्फ आमंत्रित लोगों को मिलेगी एंट्री

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें