PM Modi

PM modi launched 5G internet service: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुरू की 5जी इंटरनेट सेवा, मिलेगी यह सुविधाएं…

PM modi launched 5G internet service: पीएम मोदी ने भारतीय मोबाइल कांग्रेस 2022 का उद्घाटन किया और देश में 5जी सेवा का शुभारंभ भी किया

नई दिल्ली, 01 अक्टूबरः PM modi launched 5G internet service: लंबे इंतजार के बाद आखिरकार आज भारत में 5जी इंटरनेट सेवा शुरू हो गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय मोबाइल कांग्रेस 2022 का उद्घाटन किया और देश में 5G सेवा का शुभारंभ भी किया। इस लॉन्च के बाद, भारत अब उन देशों में शामिल हो गया है जहां नवीनतम पीढ़ी की दूरसंचार सेवाएं उपलब्ध होंगी। इसके साथ ही आज यानी 1 अक्टूबर से दिल्ली के प्रगति मैदान में भारतीय मोबाइल कांग्रेस की शुरुआत हो गई है। यह कार्यक्रम चार अक्टूबर तक चलेगा।

5जी इंटरनेट सेवा से अब इंटरनेट की स्पीड इतनी बढ़ जाएगी कि महज 3 घंटे में 2 घंटे की मूवी डाउनलोड हो जाएगी। 5G तकनीक से ऊर्जा दक्षता, स्पेक्ट्रम दक्षता और नेटवर्क दक्षता भी बढ़ेगी। ऐसा नहीं है कि 5G नेटवर्क पर ही आपको फास्ट इंटरनेट मिलेगा। यह सिर्फ सेवा की शुरुआत है।

5जी नेटवर्क पर आपको हाई स्पीड इंटरनेट और बेहतर टेलीकॉम सेवाएं और कॉल कनेक्टिविटी मिलेगी। 5जी की सबसे खास बात यह है कि यह लो फ्रिक्वेंसी बैंड से लेकर हाई बैंड तक वेव्स में काम करेगा। यानी इसका नेटवर्क ज्यादा व्यापक और हाई स्पीड वाला होगा। कुल मिलाकर इस नेटवर्क पर आपका टेलीकॉम अनुभव अच्छा रहेगा।

रिपोर्ट्स के मुताबिक सितंबर से ही टेस्टिंग के लिए 13 शहरों में 5जी सेवाएं शुरू हो जाएंगी। हालांकि, इसे पूरे भारत में पहुंचने में 2023 की पहली तिमाही तक का समय लग सकता है। रिलायंस ने इस दिवाली तक दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता जैसे महानगरों में 5जी सेवाएं शुरू करने की घोषणा की है। कंपनी ने दिसंबर 2023 तक देश के हर शहर में 5जी सेवाएं देने की बात कही है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Rule changes form 1 october: बदलावों के साथ हुई अक्टूबर महीने की शुरूआत, जानें इसका आपके क्या पड़ेगा असर…

Hindi banner 02